scorecardresearch

Indian Railways IRCTC UP-बिहार, जयपुर और दिल्‍ली के लिए चलाएगी 21 जोड़ी समर स्‍पेशल ट्रेन, जानें- डिटेल

भारतीय रेलवे की ओर दी गई जानकारी के अनुसार, इन 21 ट्रेनों को देश के अलग-अलग जगहों के लिए चलाया जाएगा। इसमें से 11 जोड़ी ट्रेन यूपी और बिहार के लिए चलाया जाएगा।

Indian Railways Summer Special Trains
भारतीय रेलवे चलाएगी 21 समर स्‍ट्रेन, जानें डिटेल (फाइल फोटो)

इन दिनों अगर आप रेलवे से सफर करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन भीड़ की वहज से कंफर्म टिकट मिलने में दिक्‍कत आ रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि भारतीय रेलवे यूपी, बिहार, जयपुर और दिल्‍ली जैसे जगहों के लिए 21 जोड़ी समर स्‍पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। ऐसे में इन जगहों के लिए आसानी से कंफर्म टिकट मिल सकता है।

भारतीय रेलवे की ओर दी गई जानकारी के अनुसार, इन 21 ट्रेनों को देश के अलग-अलग जगहों के लिए चलाया जाएगा। इसमें से 11 जोड़ी ट्रेन यूपी और बिहार के लिए चलाया जाएगा। साथ ही 4 ट्रेनों को दिल्‍ली के लिए संचालित किया जाएगा। वहीं वेस्‍टर्न रेलवे ने बताया कि 4 जोड़ी ट्रेन को राजस्थान के जयपुर और अन्‍य जगहों के लिए और 2 जोड़ी ट्रेन को साउथ इंडिया के लिए चलाया जाएगा।

गुजरात के इन जगहों से चलेंगी ट्रेनें
पश्चिमी रेलवे की ओर से इन ट्रेनों के संचालन को लेकर जानकारी दी गई है। पश्चिम रेलवे ने कहा कि सूरत / उधना से यात्रियों के लिए 5 जोड़ी ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जबकि चार जोड़ी प्रारंभिक ट्रेनें गुजरात के अन्य स्टेशनों जैसे अहमदाबाद, गांधीधाम और ओखा से चलाई जा रही हैं।

फेस्टिवल ट्रेन चलेंगी
वहीं पश्चिम रेलवे ने 3 जोड़ी फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों का विस्तार करने की योजना बना ली है, जिनमें से 2 जोड़ी ट्रेन उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों के लिए है, जबकि एक जबलपुर के लिए संचालित की जाएगी। बता दें कि हाल ही में यात्रियों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे ने महाराष्‍ट्र से कई ट्रेनों में डिब्‍बो को जोड़ा था। इसके साथ ही भिन्‍न भिन्‍न जगहों से स्‍पेशल ट्रेन भी चला रहा है।

दी जा रहीं सुविधाएं
भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों को राहत देने के लिए कोविड के बाद कंब-चद्दर, फुड जैसी सुविधाएं शुरू की हैं। इसके साथ ही कई ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। लेकिन अभी कई ट्रेनें ऐसी भी हैं, जिनका संचालन नहीं हो पा रहा है। इनमें से अधिकत्तर पैसेंजर ट्रेन हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट