ट्रैक पर लौट रहा Indian Railways IRCTC: मुसाफिरों को रास न आया ‘रेडी टू ईट’ खाना, जल्द मिलेगा पका भोजन

Indian Railways IRCTC Latest News: मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है, ‘सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली, यात्रियों की आवश्यकताओं और देश भर में होटलों, रेस्तरां और अन्य स्थानों में कोविड लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर, रेल मंत्रालय द्वारा पके भोजन की सेवा को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।’

indian railways, irctc, utility news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः unsplash.com)

Indian Railways IRCTC Latest News: ट्रेन से लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कोरोनावायरस महामारी के बाद ट्रेनों में पका हुआ खाना परोसने की सेवा को सस्पेंड कर दिया गया था, जिसे फिर से शुरू किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड का ये आदेश उस फैसले के बाद आया जिसमें महामारी के दौरान एक साल से अधिक वक्त से बंद ट्रेनों को फिर से शुरू करने का फैसला किया गया।

इस आदेश के बाद रेल सेवाएं पहले की तरह बहाल हो जाएंगी। हालांकि, यात्रियों की डिमांड पर रेडी टू ईट भी मिलता रहेगा। पके हुए भोजन को परोसने की सेवा 1 दिसंबर से या उससे भी पहले शुरू की जा सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि लाइसेंसधारी कितने तैयार हैं। सूत्रों के मुताबिक, आईआरसीटीसी लाइसेंसधारियों के लिए नया टेंडर जारी करेगा। 

रेल मंत्रालय के साथ जोनल रेलवे के इंटरनल सर्वे के मुताबिक, पोहा, पराठा, राजमा चावल और उपमा जैसे रेडी-टू-ईट भोजन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को ज्यादा पसंद नहीं आए। उनका इशारा था कि वे पका हुआ भोजन पसंद करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा मेनू फिलहाल जारी रहेगा। इसके अलावा रोटी, चावल, सब्जी और दही के साथ थाली यात्रियों के लिए वापस आ जाएगी। 

मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है, ‘सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली, यात्रियों की आवश्यकताओं और देश भर में होटलों, रेस्तरां और अन्य स्थानों में कोविड लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर, रेल मंत्रालय द्वारा पके भोजन की सेवा को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।’

इसके पहले, रेलवे की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया था, जिसके मुताबिक अब फिर से प्री-कोविड रेट लागू हो गए हैं। अब तक यात्रियों से जो स्पेशल ट्रेन के नाम पर किराया वसूल किया जा रहा था, वो नहीं नहीं लिया जाएगा। अब कोविड से पहले की दर पर ट्रेनों का फिर से संचालन होगा। इसके अलावा, पहले वाले नंबर के साथ ट्रेनें पटरी पर दौड़ सकेंगीं। कोरोना काल के दौरान सभी ट्रेनों के नंबर 0 से शुरू होते थे, लेकिन अब इसके स्थान पर 1 के साथ ही शुरू होने वाले नंबर के साथ ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Padma Awards 2016: पद्म भूषण मिलने की खबर आते ही TWITTER पर आड़े हाथों लिए गए अनुपम खेरpadma awards 2016, anumpam kher on twitter. republic day