ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC timing update: आज से बदल गया इन ट्रेनों का वक्त, बैंकिंग का यह नियम भी बदला

Indian Railways, IRCTC: अगर आने वाले दिनों में आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर ज़रूर पढ़ें। भारतीय रेल ने कई ट्रेनों के समय में फेरबदल किए हैं।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: December 1, 2020 8:17 AM
Indian Railways, Indian Railways, IRCTC, Indian Railways, Railways News, Railways, IRCTC, bhagalpur express, indian railway, LPG, policy, LIC, bank rule, RTGS, jansattaभारतीय रेल (file)

Indian Railways timing change: यात्रियों की भीड़ को देखते हुए भारतीय रेल ने कई ट्रेनों के समय में फेरबदल किए हैं। रेलवे ने गांधीधाम-भागलपुर साप्ताहिक स्पेशल अब 28 दिसंबर तक चलेगी। इसके अलावा साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी पूजा स्पेशल का विस्तार 31 दिसंबर तक और बांका-राजेंद्रनगर स्पेशल का 10 दिसंबर तक हुआ है। वहीं भागलपुर से आनंद विहार जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस सुबह 11.50 बजे खुलेगी।

भागलपुर – गांधीधाम वीकली –
गांधीधाम-भागलपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन मुंगेर, बरौनी, मुजफ्फरपुर, बाबू धाम मोतिहारी गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, लखनऊ और कानपुर के रास्ते चलेगी। यह ट्रेन 28 दिसंबर तक हर सोमवार सुबह 6.30 में भागलपुर से खुलेगी, वापसी में 25 दिसंबर तक हर शुक्रवार शाम 5.40 बजे चलेगी। इसके अलावा अब इस ट्रेन में जनरल क्लास में भी सफर करने वालों को हर हाल में आरक्षण कराना होगा।

साहिबगंज – दानापुर इंटरसिटी –
साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी पूजा स्पेशल का विस्तार 31 दिसंबर तक हो गया है। पहले 21 से 30 नवंबर तक इसे चलाने की तारीख तय की गई थी। यह साहिबगंज से दोपहर 2.30 बजे खुलेगी व 3.58 बजे भागलपुर आएगी। यह रात 11.45 बजे दानापुर आएगी। दानापुर से सुबह 4.52 बजे खुलेगी और 11.10 बजे भागलपुर आएगी। वहां से 11.20 बजे खुलेगी और दोपहर 1.20 बजे साहिबगंज पहुंचेगी।

बांका-राजेंद्र स्पेशल –
बांका-राजेंद्रनगर स्पेशल का 10 दिसंबर तक हुआ है। बांका स्पेशल सप्ताह में 3 दिन चलेगी। राजेन्द्र नगर से 1-9 दिसंबर के बीच हर सोमवार, मंगलवार और बुधवार को खुलेगी। बांका से 2-10 दिसंबर तक हर मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को खुलेगी।

विक्रमशिला एक्सप्रेस –
नए समय के मुताबिक मंगलवार से भागलपुर से आनंद विहार जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस सुबह 11.50 बजे खुलेगी। अब तक यह 11.15 बजे खुलती थी। आनंद विहार से भी अब यह दोपहर 2.40 की बजाय दोपहर 1.15 बजे ही खुलेगी।

अन्य ट्रेनों का टाइम –
जमालपुर-हावड़ा सुपर रात 8.56 बजे भागलपुर आएगी और 9.06 बजे हावड़ा के लिए रवाना होगी। तीन दिसम्बर को सूरत के लिए सुपरफास्ट सुबह 6.45 बजे खुलेगी। यह सुबह 9.25 बजे खुलती थी। रांची के लिए वनांचल एक्सप्रेस भी मंगलवार शाम 7.05 बजे भागलपुर से खुलेगी। यह बुधवार सुबह 8.30 बजे रांची पहुंचेगी। बुधवार को ही शाम 7.20 बजे रांची से चलकर गुरुवार सुबह 9 बजे भागलपुर पहुंचेगी। मालदा टाउन से किऊल तक भी इंटरसिटी मंगलवार से चलेगी।

बैंक ने इन नियमों में किया बदलाव –
इसके अलावा बैंकिंग में RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सर्विस को लेकर नियम बादल दिये हैं। अब आप इस सेवा का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपनी अक्टूबर क्रेडिट पॉलिसी में RTGS को 24 घंटे शुरू करने का ऐलान किया है। एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं। इनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर RTGS, NEFT और IMPS है, बता दें, पिछले साल दिसंबर में ही NEFT को भी 24 घंटे के लिए शुरू किया गया था।

इसके अलावा बीमा घरकों को बड़ी राहत मिली है। अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है। यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएगा। वहीं LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। सिलेंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को अपडेट होती है। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नोट कर लें डेट्स! 14 दिन दिसंबर में बंद रहेंगे बैंक, कौन-कौन से दिन नहीं होगा आपका काम- जानिए
2 10 से 30 हजार रुपये की रेंज में यहां मिल रही पुरानी बाइक्स! एक बाइक तो देती है 65 KMPL की माइलेज
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस दिन के बाद मिल सकती है बढ़कर सैलरी!
Ind Vs Aus 4th Test Live
X