ताज़ा खबर
 

Indian Railway की रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली ‘MEDBOT’, ऐसे मिल रही मदद

Indian Railway: ये पहल वाराणासी के डीरेका डीएलडब्ल्यू (डीजल रेल इंजन कारखाना) के केंद्रीय चिकित्सालय में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई है।

रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली ‘MEDBOT’

Indian Railway: कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे तकनीक के जरिए लगातार रेलवे सेवाओं के साथ-साथ कोविड के इलाजे के लिए बेहतर सुविधाएं मरीजों तक पहुंचा रही है। इसी कड़ी में अब रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली ‘MEDBOT’ को मरीजों की सेवा के लिए तैनात किया गया है।

ये पहल वाराणासी के डीरेका डीएलडब्ल्यू (डीजल रेल इंजन कारखाना) के केंद्रीय चिकित्सालय में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई है। इस रोबोट ट्राली के जरिए बिना मरीज के संपर्क में आए उन्हें खाना दवाएं मुहैया करवाई जा रही है।

डीरेका लोको डिवीजन द्वारा 5 मई को केंद्रीय अस्पताल के लिए इस रोबोट का सफल परीक्षण किया गया था। परीक्षण सफल रहा है जिसके बाद इसकी सेवाएं ली जा रही हैं। आने वाले समय में माना जा रहा है कि इस तरह के और भी रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली को अन्य अस्पतालों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह खुद मरीज के बेड तक पहुंचता है और मरीज या उसके परिजन को इससे सामान उठाना होता है।

रेलवे ने ट्वीट कर इसपर कहा ‘डीजल रेल इंजन कारखाना वाराणसी द्वारा निर्मित रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली “MEDBOT” केंद्रीय चिकित्सालय (कोविड अस्पताल लेवल-।) में कोरोना संक्रमित मरीजों को दवाइयां, पानी आदि आवश्यक सामान ट्रॉली द्वारा उनके बेड तक आसानी से पहुंचाया जा रहा है।’

यह मशीन करीब 20 किलो तक वजन की वस्तुओं का भार उठाने में पूरी तरह से सक्षम है। एक कैमरा भी इस ट्राली में लगाया गया है जो कि रात में भी बेहतर विजुअल को कैप्चर करता है। खास बात यह है कि इस ट्राली के जरिए मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कोरोना मरीज के परिजन रोगी को देख और सुन सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सेविंग अकाउंट के बिना Atal Pension योजना में कर सकते हैं निवेश? यहां जानें जवाब
2 इतनी वैल्यू के नोट फट जाते हैं तो पूरा पैसा होता है वापस, जानें 2 हजार रुपये के फटे नोट पर कितना मिलेगा रिर्टन
3 Kisan credit card धारकों को मृत्यु और स्थायी अपंगता पर मिलती है इतनी बीमा राशि, देखें पूरी लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X