ताज़ा खबर
 

Indian railways: प्रयागराज-नई दिल्ली के बीच बंद करके चलाई जाएगी हमसफर एक्सप्रेस, बढ़ जाएंगी थर्ड AC की 1300 सीटें

Indian railways: हमसफर ट्रेन के कोच एलएचबी तकनीक पर आधारित हैं, वहीं दूरंतो के कोच हाइब्रिड तकनीक से बने हैं। यही वजह है कि हमसफर ट्रेन का सफर ज्यादा सुरक्षित और कम समय में पूरा होने का दावा किया जा रहा है।

duranto expressदूरंतो एक्सप्रेस का फाइल फोटो। (express photo)

Indian Railways: रेल मंत्रालय ने प्रयागराज के इलाहाबाद जंक्शन से दिल्ली के बीच चलने वाली दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेन को बंद करने का फैसला किया है। 13 सितंबर, 2019 से यह फैसला लागू हो जाएगा। मंत्रालय दूरंतो एक्सप्रेस के स्थान पर हमसफर एक्सप्रेस हफ्ते के सातों दिन प्रयागराज से दिल्ली के बीच संचालित की जाएगी। रेल अधिकारियों का दावा है कि दूरंतो एक्सप्रेस को हमसफर एक्सप्रेस से रिप्लेस करने पर थर्ड एसी की 1300 अतिरिक्त सीटें भी मिलेंगी। दरअसल दूरंतो एक्सप्रेस अभी तक सप्ताह के तीन दिन रविवार, मंगलवार और गुरुवार को प्रयागराज से दिल्ली का सफर करती थी। जबकि हमसफर एक्सप्रेस सोमवार, बुधवार और शनिवार को इस रुट पर संचालित होती थी। अब जब हमसफर एक्सप्रेस सातों दिन संचालित की जाएगी, तो शुक्रवार को थर्ड एसी की 1300 अतिरिक्त सीटों की सुविधा भी यात्रियों को मिल सकेंगी।

हालांकि दूरंतो जैसी अहम ट्रेन का संचालन इस रुट पर बंद किए जाने पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं। एनबीटी की एक खबर के अनुसार, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ अजित कुमार सिंह का कहना है कि इलाहाबाद मंडल के पास केवल एक दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेन थी। अजित कुमार ने बताया कि एक दूरंतो और एक हमसफर का रैक होने की वजह से मेंटिनेंस में काफी परेशानी आती थी। इसके अलावा बताया जा रहा है कि हमसफर ट्रेन के कोच एलएचबी तकनीक पर आधारित हैं, वहीं दूरंतो के कोच हाइब्रिड तकनीक से बने हैं। यही वजह है कि हमसफर ट्रेन का सफर ज्यादा सुरक्षित और कम समय में पूरा होने का दावा किया जा रहा है।

दूरंतो एक्सप्रेस की स्पीड जहां 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है, वहीं हमसफर एक्सप्रेस की स्पीड 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ती है। हमसफर एक्सप्रेस में सभी कोच थर्ड एसी के होंगे, इसलिए इससे निकलने वाले अन्य कोच प्रयागराज एक्सप्रेस में जोड़े जाएंगे, जिससे प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन में भी सीटें बढ़ेंगी। हमसफर एक्सप्रेस 4 दिन नई दिल्ली और 3 दिन आनंद विहार स्टेशन से चलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या आप जीवन बीमा पॉलिसी को बंद कराना चाहते हैं? जानिए, ये है प्रक्रिया
2 Indian Railways: वंदे भारत एक्सप्रेस को नई ट्रेन से बदलने की तैयारी, इन खामियों को किया जाएगा दूर
3 BSNL: महज 56 रुपये के रिचार्ज में हर रोज 1.5 जीबी डेटा! जानें पूरा प्लान
ये पढ़ा क्या?
X