ताज़ा खबर
 

ताकि नींद की वजह से निकल न जाए आपका स्टेशन, यूं उठाएं ट्रेन में Destination Alert सेवा का फायदा

नींद के कारण स्टेशन पर यात्रियों के न उतर पाने के कई मामले सामने आते रहते हैं, इसलिए समस्या का समधान करने के लिए भारतीय रेलवे ने चुनिंदा ट्रेनों के लिए Destination Alert सेवा शुरू की है। यह सेवा रिजर्वेशन वाले यात्रियों के लिए हैं। मैसेज और कॉल के जरिये यात्रियों को अलर्ट किया जाता है ताकि उनका स्टेशन न छूटे।

Author Published on: July 31, 2018 2:47 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (सोर्स- pixabay)

नींद के कारण स्टेशन पर यात्रियों के न उतर पाने के कई मामले सामने आते रहते हैं, इसलिए समस्या का समधान करने के लिए भारतीय रेलवे ने चुनिंदा ट्रेनों के लिए Destination Alert सेवा शुरू की है। यह सेवा रिजर्वेशन वाले यात्रियों के लिए हैं। मैसेज और कॉल के जरिये यात्रियों को अलर्ट किया जाता है ताकि उनका स्टेशन न छूटे। यह सेवा फिलहाल रात के 11 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक ही काम कर रही है। इसका लाभ लेने के लिए रेलवे के पूछताछ सेवा नंबर 139 को डायल कर सकते हैं। पहला तरीका यह है कि 139 पर डायल करके इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (आईवीआर) के निर्देशों का पालन करते हुए डेस्टिनेशन अलर्ट सेट कर लें या फिर इसी नंबर को डायल करके रेलवे के ग्राहक सेवा अधिकारी से सीधे बात करके इस सेवा का इस्तेमाल करें। 1. आईवीआर के जरिये: 139 नंबर डायल करें, बताए गए निर्देशों को ध्यान से सुनें और अपनी भाषा चुनें, आईवीआर चुनने के लिए 7 दबाएं और फिर डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए 2 नंबर दबाएं, अब अपना 10 डिजिट का पीएनआर नंबर अंकित करें और फिर इसे कन्फर्म करने के लिए 1 दबाएं। आपके द्वारा बताए गए पीएनआर नंबर पर डेस्टिनेशन कॉल सेट हो जाएगी। इसके सेट होते ही एक कन्फर्मेशन मैसेज भी आएगा।

2. ग्राहक सेवा अधिकारी के जरिये: 139 डायल करके बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने का विकल्प चुनें। ग्राहक सेवा अधिकारी को 10 डिजिट का पीएनआर नंबर बताएं। अधिकारी को अपना मोबाइल नंबर भी बताएं जिस पर आप अलर्ट मैसेज और कॉल चाहते हैं। इसके सेट होने पर ग्राहक सेवा अधिकारी भी इसकी पुष्टि करेगा।

3. एमएमएस के जरिये: एसएमएस के जरिये डेस्टिनेशन अलर्ट पाने के लिए ALERT (PNR Number) लिखकर 139 पर एमएमएस करें। ध्यान रहे के 139 पर कॉल या मैसेज करना फ्री नहीं है। मेट्रो सिटी से कॉल करने पर एक मिनट के 1.20 रुपये लगेंगे और अन्य जगहों से 2 रुपये प्रति मिनट के हिसाब से कॉल चलेगी। वहीं एक एसएमएस की कीमत 3 रुपये होगी। बता दें कि यात्रियों की संतुष्टि को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी की वेबसाइट में भी कई संसोधन किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कार-बाइक दुर्घटना के बाद न करें ये गलतियां, खारिज हो सकता है इंश्योरेंस का क्लेम
2 अपनी नजदीकी बैंक में बदल सकते हैं कटे-फटे और मैले नोट, जान लें पूरे नियम
जस्‍ट नाउ
X