ताज़ा खबर
 

Indian Railways ने यहां खोला पहला फ्री Video Calling Kiosk, जानिए क्या कुछ मिलेंगी सुविधाएं

Indian Railways के ECoR जोन के अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा की मदद से पैसेंजर फ्रेंडली सर्विस को अपग्रेड किया गया है।

indian railwaysविशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर लगा देश का पहला डिजिटल कियोस्क।

Indian Railways ने फ्री वीडियो कॉलिंग की सुविधा के लिए एक डिजिटल कियोस्क की शुरूआत की है। यह डिजिटल कियोस्क ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन के विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है। बता दें कि फ्री कॉलिंग की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर डिजिटल कियोस्क और एक डिजिटल बिलबोर्ड लगाया गया है। द फाइनेंशियल एक्सप्रेस के साथ बातचीत में ECoR जोन के अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा की मदद से पैसेंजर फ्रेंडली सर्विस को अपग्रेड किया गया है।

गौरतलब है कि भारतीय रेल नेटवर्क में यह पहला डिजिटल कियोस्क है, जिसे भुवनेश्वर स्थित Nexyite Infotech Service Limited  द्वारा डेवलेप किया गया है। यह कियोस्क ह्युमन इंटरफेस सिस्टम पर आधारित है। बता दें कि मुफ्त मोबाइल और वीडियो कॉलिंग के अलावा डिजिटल कियोस्क  से मोबाइल और लैपटॉप के 6 फास्ट चार्जिंग पोर्ट्स और 10 इंच की इंटरेक्टिव टच स्क्रीन की सुविधा मिलेगा।

डिजिटल स्क्रीन पर मौसम, ट्रेनों की जानकारी, इसके अलावा स्थानीय दर्शनीय स्थानों की जानकारी, गूगल मैप्स और सिटी मैप्स की भी जानकारी मिलेगी। यह डिजिटल कियोस्क नॉन फेयर रिवेन्यू सिस्टम के तहत रेलवे मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है। डिजिटल कियोस्क की एलईडी स्क्रीन पर विज्ञापन दिखाकर राजस्व की भी कमाई होगी।

उल्लेखनीय है कि सितंबर, 2019 में विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर गेमिंग जोन भी शुरू किया गया था। यह भी रेलवे मंत्रालय का अपनी तरह का पहला इनेशिएटिव है। गेमिंग जोन में यात्री आधुनिक गेमिंग का मजा ले सकते हैं। इनमें कार रेसिंग, गन फाइटिंग और हिट माउस, म्यूजिकल प्ले, एयर हॉकी, बास्केटबॉरल आदि जैसे लोकप्रिय गेम शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 निजी ट्रेनों के प्रोजेक्ट पर Indian Railways ने पकड़ी रफ्तार! इन 100 रूट्स पर चलेंगी विश्व स्तरीय ट्रेनें: देखें लिस्ट
2 अब और आसान हुआ KYC प्रोसेस! मोबाइल वीडियो से हो सकेगा ये काम, RBI ने दी मंजूरी
3 UIDAI के mAadhaar App पर आसानी से हो जाते हैं ये 20 काम! देखें पूरी लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X