ताज़ा खबर
 

Indian Railway इन कैटगरी में यात्रियों को देता है किराए में 25 से 100% रियायत, देखें- कहीं आप भी हकदार तो नहीं?

Indian Railways Offer Price List: अगर आपको नहीं पता है कि रेलवे किसे और कितना रियायत देती है तो यह खबर आपके काम की है। आपको यह जांच लेना चाहिए कि कहीं इस रियायत के हकदार आप भी तो नहीं हैं।

भारतीय रेलवे कई श्रेणी में टिकट पर रियायत देता है।(फोटो-Indian Express)

Indian Railways Offer Price List: ट्रेन में सुविधाओं के बढ़ने के साथ ही अब ट्रेन के टिकट्स भी महंगे हो चले हैं। हालांकि रेलवे जरुरतमंद लोगों को टिकट के दामों में रियायत भी देती है। अगर आपको नहीं पता है कि रेलवे किसे और कितना रियायत देती है तो यह खबर आपके काम की है। आपको यह जांच  लेना चाहिए कि कहीं इस रियायत के हकदार आप भी तो नहीं हैं।

हाल ही में कैग (CAG) ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया कि पिछले 3 वित्त वर्षों में रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन टिकट पर यात्रियों को 7418.44 करोड़ रुपये की रियायत दी है। तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को रेलवे कितनी छूट प्रदान करता है। आपको जानकर हैरत होगी कि कई श्रेणी में 100 प्रतिशत तक छूट यानी मुफ्त में सफर का प्रावधान हैं।

1. दिव्यांग व्यक्ति: ऑर्थोपेडिकली हैंडीकैप्ड/पैराप्लेजिक व्यक्ति, मानसिक रूप से मंद व्यक्ति, जो सहायक के बिना अकेले यात्रा न कर सकें यानी सहायक के साथ; दृष्टिविहीन , सुन ना सकने वाले या बोल ना पाने वाले व्यक्तियों को अकेले या सहायक के साथ यात्रा करने के लिए टिकट पर सेकंड क्लास, फर्स्ट क्लास, स्लीपर क्लास, 3AC, AC चेयर कार में सफर पर 75 फीसदी की छूट मिलती है। 1AC और 2AC से सफर पर छूट 50 फीसदी, राजधानी/शताब्दी ट्रेनों के 3AC व AC चेयर कार में सफर पर 25 फीसदी, MST व QST पर 50 फीसदी की छूट मिलती है। यात्रा करने वाले ऐसे लोगों के साथ सहायक के टिकट पर भी यही दरें लागू होती हैं।

2.सीनियर सिटीजन: 58 साल या इससे ज्यादा उम्र की महिला और 60 साल या इससे अधिक उम्र के पुरुष को ट्रेन में यात्रा  के दौरान टिकट पर छूट मिलती है। महिलाओं के लिए 50 फीसदी और पुरुष यात्री के लिए 40 फीसदी है।

3. बीमार व्यक्ति: कैंसर या थैलेसीमिया, दिल और किडनी के रोग से संबंधित मरीजों को इलाज या चेकअप के लिए अकेले या सहायक के साथ आने-जाने के लिए ट्रेन टिकट पर ट्रेन के सेकंड, फर्स्‍ट क्‍लास और एसी चेयर कार में सफर पर 75 फीसदी, स्‍लीपर व 3AC में सफर करने पर 100 फीसदी और 1AC व 2AC में सफर करने पर 50 फीसदी की छूट मिलती है। सहायक की टिकट पर स्लीपर और 3AC में 75 फीसदी छूट का प्रावधान है। टीबी और नॉन इन्‍फेक्‍शन वाले कुष्‍ठ रोग के मरीज को ट्रेन के सेकंड, स्‍लीपर और फर्स्‍ट क्‍लास में अकेले या एक सहायक के साथ सफर करने पर टिकट पर 75 फीसदी छूट मिलती है।

4. किसान: किसान व इंडस्ट्रियल लेबर्स को कृषि/इंडस्ट्रियल प्रदर्शनियों में जाने के लिए सेकंड और स्लीपर क्लास टिकट पर 25 फीसदी छूट है। सरकार द्वारा स्पॉन्सर्ड स्पेशल ट्रेनों में किसानों को सेकंड व स्लीपर क्लास टिकट पर 33 फीसदी की रियायत मिलती है। कॉन्फ्रेंस में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को सेकंड व स्लीपर क्लास ट्रेन टिकट पर 50 फीसदी छूट है।

5- बेरोजगार युवा: बेरोजगार युवाओं को स्टेच्युटरी बॉडीज, म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, सरकारी अंडर टेकिंग, यूनिवर्सिटी या किसी पब्लिक सेक्टर बॉडी में नौकरी के साक्षात्कार के  लिए सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर रेल टिकट में 50 फीसदी की रियायत मिलती है। इसके अलावा केंद्र सरकार या राज्य सरकार में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए बेरोजगार युवाओं को सेकेंड क्लास से सफर में 100 फीसदी और स्लीपर क्लास में 50 फीसदी की रियायत मिलती है।

6. सम्मानित शख्स: असाधारण सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस मेडल प्राप्त या सराहनीय सेवा के लिए इंडियन पुलिस अवॉर्ड प्राप्त 60 साल या इससे ज्यादा के पुरुष को सफर के लिए ट्रेन टिकट पर 50 फीसदी छूट है, वहीं महिलाओं को यह 60 फीसदी छूट मिलती है। यह क्लास और राजधानी/शताब्दी/जनशताब्दी सभी में लागू है।

7. Izzat एमएसटी: असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले 1500 रुपये से कम की कमाई करने वाले वाले Izzat MST धारकों को अधिकतम 100 किमी की यात्रा के​ लिए 25 रुपये की छूट मिलती है।

8. वॉर विडो: आतंकवादी व उग्रवादी के खिलाफ कार्रवाई में मारे गए पुलिस वालों, अर्द्धसैनिक बल जवानों, डिफेंस जवानों की विधवाएं; 1999 में करगिल में हुए ऑपरेशन विजय के शहीदों की विधवओं को सेकंड क्लास और स्लीपर क्लास टिकट पर 75 फीसदी की छूट मिलती है।

9.कलाकार व खिलाड़ी: कलाकारों को सेकंड व स्लीपर क्लास टिकट पर 75 फीसदी; फर्स्ट क्लास, AC चेयर कार, 3AC व 2AC टिकट पर 50 फीसदी; राजधानी/शताब्दी/जनशताब्दी के 3AC व 2AC, एसी चेयर कार टिकट पर 50 फीसदी  की रियायत मिलती है।

10. मेडिकल फील्ड :एलोपैथिक डॉक्टरों को ट्रेन के सभी क्लास और राजधानी/शताब्दी/जन शताब्दी ट्रेनों में टिकट पर 10 फीसदी छूट मिलती है। इसके अलावा नर्स और मिडवाइफ को सेकंड और स्लीपर क्लास टिकट पर 25 फीसदी की रियायत मिलती है।

11.  छात्र: लड़कियों को ग्रेजुएशन तक MST से ट्रेन के सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर करने की सुविधा है। वहीं लड़के 12वीं क्‍लास तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर कर सकते हैं। यह सुविधा मदरसों के छात्रों के लिए भी है।

12.अन्य: सामाजिक/सांस्कृतिक/ और अन्य अधिकृत कॉन्फ्रेंस में जाने इसके अलावा शैक्षणिक टूर के लिए प्राइमरी, सेकंडरी और हायर सेकंडरी स्कूलों के शिक्षकों को; एंबुलेंस कैंप/कॉम्पिटीशंस के लिए सेंट जॉन एंबुलेंस ब्रिग्रेड के मेंबर्स और रिलीफ वेलफेयर एंबुलेंस कॉर्प्स को सेकंड क्लास और स्लीपर क्लास ट्रेन टिकट पर 25 फीसदी छूट मिलती है।

Next Stories
1 Whatsapp यूजर्स हो सकते हैं निराश, इन SMARTPHONES पर बंद होने जा रही सेवा, यहां देखें LIST
2 MOBILE PHONE से देर तक गायब हो जाए NETWORK तो हो जाएं सावधान! उड़ सकते हैं आपके खाते में जमा रुपये
3 सुरक्षित रास्ते का पता बताएगा गूगल मैप, कंपनी ऐप में जल्द जोड़ेगी ‘लाइटिंग’ फीचर
ये पढ़ा क्या?
X