scorecardresearch

Indian Railways: अब सेकेंड्स में बुक होगा रेल टिकट! IRCTC ने शुरू किया अपना पेमेंट गेटवे

Indian Railways: टिकट खरीदने वालों को बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे पर भुगतान में लगने वाले समय की बचत होगी। इसका एक फायदा यह भी है कि टिकट रद्द करवाने पर यात्रियों को अब लंबा इंतजार भी नहीं करना होगा।

rrb ntpc, rrb ntpc 2021, rrb ntpc admit card, sarkari result,
रेलवे स्टेशन पर यात्री। प्रतीकात्मक फोटो (Photo- The Indian Express/ File)

Indian Railways: ट्रेन टिकट बुकिंग अब पहले से ज्यादा आसानी होगी। हाल में इंडियन रेलवे की टिकट फर्म इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया था और अब खुद का पेमेंट गेटवे भी शुरू कर दिया है।

यानी ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट के लिए अब बैंक के पेमेंट गेटवे पर निर्भरता खत्म हो गई है। अब टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों को आईआरसीटीसी का पेमेंट गेटवे iPay इस्तेमाल करने का विकल्प मिलेगा।

इसका फायदा यह है कि टिकट खरीदने वालों को बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे पर भुगतान में लगने वाले समय की बचत होगी। इसका एक फायदा यह भी है कि टिकट रद्द करवाने पर यात्रियों को अब लंबा इंतजार भी नहीं करना होगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि खुद का पेमेंट गेटवे होने की वजह से रद्द टिकट का रिफंड तुरंत ही ट्रांसफर हो जाएगा। यानी कि आईआरसीटीसी वेबसाइट अथवा मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वालों को IRCTC iPay के तहत इस नए फीचर से पेमेंट में लगने वाला समय कम हो जाएगा।

वहीं अब आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए अब बस टिकट भी बुक की जा सकेगी। आईआरसीटीसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस सर्विस का आईआरसीटीसी मोबाइल एप्लीकेशन पर इंटीग्रेशन मार्च के पहले सप्ताह में पूरा हो जाएगा।

बता दें कि देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का संचालन 14 फरवरी से फिर से शुरू होने जा रहा है। इस ट्रेन का संचालन लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई रेलमार्गों पर होने जा रहा है। इसके साथ ही हाल में कोरोना संकट के चलते बंद की गई ई-केटरिंग सर्विस को कुछ रेलवे स्टेशनों पर फिर से शुरू किया गया है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X