ताज़ा खबर
 

Indian Railways: रेलवे ने रद्द की 500 ट्रेनें! यहां देखें पूरी लिस्‍ट

रद्द ट्रेनों के बारे में जानने के लिए इसके अलावा आप 139 हेल्पलाइन नंबर की सहायता ले सकते हैं।

Author Updated: February 10, 2019 3:22 PM
Indian Railways: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फोटोः अमित मेहरा)

Indian Railways: भारतीय रेल के विभिन्न जोन्स में इन दिनों मरम्मत कार्य कराया जा रहा है। ऐसे में कई जगह आउटर से लेकर ट्रैफिक को ब्लॉक है। यही वजह है कि तकरीबन 500 ट्रेनें रद्द हो गई हैं। इनमें अधिकतर पैसेंजर गाड़ियां हैं, जबकि कई मेल व एक्सप्रेस भी शामिल हैं। कौन-कौन सी ट्रेनें रद्द की गई हैं? यह जानने के लिए रेलवे की वेबसाइट नेशनल इन्क्वायरी सिस्टम (एनटीएस) पर इसका पूरा ब्यौरा देखा जा सकता है।

हालांकि, रेलवे स्टेशंस पर भी इन रद्द गाड़ियों की जानकारी सूचना पट्ट, पूछताछ केंद्र पर और उद्घोषणा के जरिए हासिल की जा सकती है। रद्द ट्रेनों के बारे में जानने के लिए इसके अलावा आप 139 हेल्पलाइन नंबर की सहायता ले सकते हैं। कैंसिल ट्रेनों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें।

एनटीएस की वेबसाइट पर रद्द ट्रेनों का ब्यौरा ‘ट्रेन कैंसल्ड’ श्रेणी में ऊपर मिलेगी, जिस पर क्लिक करने के बाद कैंसल ट्रेनों की पूरी लिस्ट खुल कर आ जाएगी। वहां ट्रेन नंबर, ट्रेन का नाम, वह किस दिन चलेगी, ट्रेन का प्रकार (पैंसेजर/मेल/एक्सप्रेस), सोर्स (किस स्टेशन से चलेगी) और उसके गंतव्य आदि की जानकारी पाई जा सकती है।

एनटीएस की साइट पर आंशिक रूप से रद्द, दोबारा से शेड्यूल की गईं और डायवर्ट (रूट में फेरबदल) ट्रेनों के बारे में क्रमशः पार्शियली कैंसल्ड, रीशेड्यूल्ड व डायवर्टेड सेक्शन में जाकर जानकारी जुटाई जा सकती है। वहीं, स्पेशल ट्रेनों और हेरिटेज रेलगाड़ियों के बारे में भी डिटेल्स वहां हासिल किए जा सकते हैं।

गुर्जर आंदोलन के चलते 2 ट्रेनें रद्दः राजस्थान में गुर्जरों के आरक्षण आंदोलन का असर रविवार (10 फरवरी, 2019) को भी रेल सेवाओं पर भी पड़ा। कम से कम दो ट्रेनों को रद्द किया गया और नौ ट्रेनों के मार्ग में फेरबदल किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि आंदोलन के कारण उदयपुर से हजरत निजामुद्दीन और हजरत निजामुद्दीन से उदयपुर के बीच चलने वाली रेलगाड़ी को रद्द कर दिया गया। वहीं, इसी खंड में सात ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है और दो ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया।

गुर्जर आंदोलन का असर पश्चिम मध्य रेलवे की कुछ सेवाओं पर भी देखा गया। वहां कम से कम दो ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया। बता दें कि गुर्जर समुदाय पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर शुक्रवार शाम से सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर में रेल पटरी पर बैठा है। उत्तर—पश्चिम रेलवे ने शनिवार को भी तीन सवारी गाड़ियों को रद्द कर दिया और एक सवारी गाड़ी के मार्ग में परिवर्तन किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मिस्‍ड कॉल से भी लगा सकते हैं EPF में जमा पैसे का पता, जानें क्‍या हैं नियम
2 IRCTC: रेल टिकट में स्टूडेंट ऐसे पाएं छूट, मुफ्त में मिलती है MST; जानें नियम व रियायत के बारे में
3 IRCTC: ट्रेन मे मेडिकल इमर्जेंसी या चाहिए सुरक्षा मदद? ये हैं सहायता प्राप्त करने के तरीके