ताज़ा खबर
 

Indian Railways ने शुरू किया Oxygen Parlor, बिना किसी सिलेंडर के यात्रियों को दी जा रही तरोताजा हवा; ऐसे बनाया सेटप

Indian Railways Nasik Oxygen Parlor: खास बात यह है कि यात्रियों के लिए इसकी सेवा निःशुल्क है। कोई भी यात्री यहां आकर निःशुल्क शुद्ध ऑक्सीजन ले सकते हैं।

नासिक रोड रेलवे स्टेशन पर ऑक्सीजन पॉर्लर। फोटो: ANI

Indian Railways Nasik Oxygen Parlor: बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शहरी इलाकों में तो प्रदूषण का स्तर खतरनाकर स्तर पर रहता है। इस समस्या से निपटने और लोगों को साफ-सुथरी हवा मुहैया कराने की दिशा में भारतीय रेलवे ने एक पहल शुरू की है। खास बात यह है कि यह देश का पहला ऐसा ऑक्सीजन पॉर्लर है जिसे किसी रेलवे स्टेशन पर शुरू किया गया है।

रेलवे ने महाराष्ट्र के नासिक रोड रेलवे स्टेशन पर ऑक्सीजन पॉर्लर शुरू किया है। इस पार्लर में पारदर्शी कांच के कक्ष में पौधे लगाए गए हैं। ये पौधे कक्ष में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाए रखते हैं। यात्रियों के लिए इसकी सेवा निःशुल्क है।

कोई भी यात्री यहां आकर निःशुल्क शुद्ध ऑक्सीजन ले सकते हैं। यही नहीं रेलने ने तय किया है कि यात्री कक्ष में लगे पौधों को खरीद भी सकते हैं। ऑक्सीजन पॉर्लर की स्थापना नेशनल एरोनॉटिक्स एंड एडमिनिस्ट्रेशन की सिफारिश पर आधारित है।

इसमें विशेष पौधे लगाए गए हैं जो कि जो हवा से पांच सबसे हानिकारक प्रदूषकों को बेहतर तरीके से अवशोषित करते हैं। ऐसे ही ज्यादात्तर पौधों को पॉर्लर में लगाया गया है। इनकी खासियत है कि ये अपने आसपास के 1010 फीट के क्षेत्र में हवा को साफ कर सकते हैं।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस से बातचीत में कहा ‘ऑक्सीजन पॉर्लर का उद्देश्य रेजिडेंशियल, कमर्शियल और वर्किंग स्पेस में पॉल्यूशन फ्री वातावरण को बनाए रखना है। यह ऐसे समय में शुरू किया गया है जब देश वायू प्रदूषण की मार झेल रहा है जो कि आम नागरिकों की सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन पर स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त वातावरण विकसित करने के लिए इसकी पहल की गई है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अब रोजमर्रा के डिजिटल पेमेंट्स के लिए RBI लाया नया टूल, जानें PPI के फीचर्स और फायदे
2 LIC New Jeevan Anand: पूरा पैसा मिल जाने के बाद भी जिंदगी भर मिलता रहेगा कवर
3 Aadhaar Card: कोई लेने से eAadhaar करे न या बताए नकली तब यूं करें दुरुस्त; फिर भी न मानें तो कर सकते हैं शिकायत
ये पढ़ा क्या?
X