ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: ई-कैटरिंग सुविधा के साथ अब रेलवे ने यात्रियों को दी एक और बड़ी सौगात, जानें क्या है ये

Indian Railways, IRCTC: एक फरवरी से रेलवे ने नई दिल्ली समेत 62 रेलवे स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सेवा शुरू की है। कोरोना के चलते करीब एक साल बाद यह सेवा दोबारा शुरू की गई है। इसके जरिए यात्रियों को फिर से ऑनलाइन फूड डिलिवरी सेवा मिल गई है।

rrb ntpc, rrb ntpc 2021, rrb ntpc admit card, sarkari result,रेलवे स्टेशन पर यात्री। प्रतीकात्मक फोटो (Photo- The Indian Express/ File)

Indian Railways, IRCTC: कोरोना के नए मामलों की संख्या घटने और वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के शुरू होने के बाद इंडियन रेलवे लगातार अपनी सेवाओं का विस्तार कर रही है। ई-केटरिंग सर्विस के बाद अब रेलवे ने चेन्नई के रेल यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए यूटीएस मोबाइल एप से टिकट बुकिंग की सौगात दी है।

रेलवे ने 1 फरवरी से चेन्नई उपनगरीय में यूटीएस एप के जरिए अनारक्षित टिकटों की बुकिंग को शुरू कर दिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी साझा की है। बीते दिनों ही इस सर्विस को कुछ जोन में शुरू किया गया था लेकिन कोरोना के चलते इस बंद कर दिया गया था। ट्रेनों की संख्या को हाल में बढ़ाया गया है ऐसे में टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने यूटीएस सर्विस को शुरू किया है।

एक फरवरी से रेलवे ने नई दिल्ली समेत 62 रेलवे स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सेवा शुरू की है। कोरोना के चलते करीब एक साल बाद यह सेवा दोबारा शुरू की गई है। इसके जरिए यात्रियों को फिर से ऑनलाइन फूड डिलिवरी सेवा मिल गई है।

रेलवे ने भागलपुर के यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे ने फैसला लिया है कि एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेनों में अब स्पेशल किराया नहीं लगेगा। पूर्व रेलवे के पीआरओ कमलदेव दास के मुताबिक, साहिबगंज और बांका इंटरसिटी, भागलपुर से पटना भागलपुर-दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी, जनसेवा, भागलपुर-एलटीटी, फरक्का, विक्रमिशा, सूरत और गया-हावड़ा में यात्रा के लिए यात्रियों को स्पेशल किराया नहीं देना होगा। रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन के यात्रा नहीं की जा सकेगी। वहीं ऐसी ट्रेनें जिनका नंबर जीरो के साथ शुरू होगा उनमें स्पेशल किराया वसूला जाएगा।

इन रेलवे यात्रियों को 10 महीने बाद मिली राहत: भागलपुर के रेलयात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने दानापुर इंटरसिटी की सेवाएं बहाल कर दी। ये ट्रेन मंगलवार को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर भागलपुर से खुली। इसके बाद फिर सुबह 9 बजे मुंबई के लिए एलटीटी दादर एक्सप्रेस और दोपहर 2 बजकर 5 मिनट पर मुजफ्फरपुर के लिए जनसेवा तय समय पर चली।

देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का संचालन 14 फरवरी से फिर से शुरू होने जा रहा है। इस ट्रेन का संचालन लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई रेलमार्गों पर होने जा रहा है। भारतीय रेलवे के टिकटिंग फर्म इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा इस बात की जानकारी हाल में साझा की गई है।

Next Stories
1 3 लाख रुपये है बजट तो इस कार को खरीद सकते हैं, जानें कैसी है 22 KMPL की माइलेज वाली Datsun Redi Go
2 Sukanya Samriddhi Yojana: क्या एक बच्ची के लिए दो खाते खोले जा सकते हैं? जानें कब निकाल सकते हैं उच्च शिक्षा के लिए इसके जरिए पैसा
3 Aadhaar Card में इस तरह से चेंज कर सकते हैं अपना फोटो, बेहद आसान है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X