Indian Railways, IRCTC: लग्जरी क्रूज पर घूमना चाहते हैं? 18 सितंबर से शुरू हो रही सर्विस

आईआरसीटीसी ने भारत में पहले स्वदेशी लक्जरी क्रूज के संचालन के लिए वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कॉर्डेलिया क्रूज के साथ हाथ मिलाया है।

Cordelia Cruises , indian Cruises
कॉर्डेलिया क्रूज (सोर्स: Cordelia Cruises website)

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम IRCTC अपनी पहली लग्जरी क्रूज लाइनर सर्विस 18 सितंबर को लॉन्च करेगी। इसके लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है। यह भारत का पहला स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर है। आईआरसीटीसी के मुताबिक इस क्रूज लाइनर में करीब 2,000 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है।

इसमें सवारी करने वाले यात्रियों को गोवा, दीव, लक्षद्वीप, कोच्चि और श्रीलंका जैसी जगहों का दीदार करवाया जाएगा। कॉर्डेलिया क्रूज में सफर करते समय यात्री रेस्तरां, स्विमिंग पूल, बार, ओपन सिनेमा, थिएटर, किड्स एरिया, जिम जैसी कई मनोरंजक चीजों का आनंद ले सकता है।

भारतीय रेलवे ने दोबारा शुरू की ये सर्विस, लाखों यात्रियों को मिलेगा फायदा

वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कॉर्डेलिया क्रूज के सहयोग से तैयार इस लाइनर के लिए टिकट की बुकिंग IRCTC वेबसाइट पर की जा सकती है। रेलवे पीएसयू ने एक बयान में कहा ‘आईआरसीटीसी ने भारत में पहले स्वदेशी लक्जरी क्रूज के संचालन के लिए वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कॉर्डेलिया क्रूज के साथ हाथ मिलाया है। दोनों के बीच इसको लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह जनता के लिए आईआरसीटीसी की पर्यटन सेवाओं की दिशा में एक और अविश्वसनीय लक्जरी यात्रा की पेशकश करेगा।’

ट्रेनों के लेट होने पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख दिखाया है। कोर्ट ने कहा है कि रेलवे ट्रेनों के लेट होने की जिम्मेदारी से मुंह नहीं मोड़ सकता। ट्रेनों के देरी से चलने पर यात्रियों को खामियाजा भुगतना पड़ता है। कोर्ट ने कहा है कि अगर रेलवे को प्राइवेट सेक्टर के साथ प्रतिस्पर्धा करनी है तो इस सिस्टम को सुधारना होगा। ट्रेन के लेट होने से जुड़े एक मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने यह टिप्पणी की। इसके साथ ही कोर्ट ने रेलवे को ट्रेन में देरी के मामले में यात्री को 30,000 रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट