Indian Railways, IRCTC: एक साथ कई लोगों का ट्रेन रिजर्वेशन कराना चाहते हैं? जानें नियम

Indian Railways, IRCTC: ग्रुप रिजर्वेशन के लिए रिजर्वेशन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होती। नियमों के मुताबिक आवेदन के समय यात्रियों की लिस्ट, यात्रियों के नाम और उम्र, ट्रेन नंबर और यात्रा की तारीख के साथ संलग्न करना होता है।

रेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Express photo by Partha Paul

Indian Railways, IRCTC: कई मौके ऐसे आते हैं जब हमें अपने परिवार या दोस्तों के साथ ट्रेन के जरिए कहीं जाना होता है। ऐसे में यात्रियों की जरूरत का ध्यान रखते हुए भारतीय रेलवे एक साथ कई लोगों का ट्रेन रिजर्वेशन की सुविधा देती है। भारतीय रेलवे की टिकट फर्म इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के जरिए ऑनलाइन ही घर बैठे टिकट बुक किए जाते हैं। हालांकि अगर आपको एक साथ कई लोगों का ट्रेन रिजर्वेशन कराना हो तो आपके रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होता है।

अगर आप शादी, या फिर स्कूल की पिकनिक, ऑफिस ट्रिप आदि के लिए ग्रुप टिकट रिजर्वेंशन कराने चाहते हैं तो आपको सीआरएस यानी चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर या वाणिज्य प्रबंधक के पास एक अर्जी देनी होती है। इसके साथ ही आपको दस्तावेज भी अटैच करने होते हैं जिससे यह पता लग सके कि ग्रुप टिकट करवाने की वजह क्या है। मसलन अगर आप शादी के लिए ग्रुप रिजर्वेशवन करवाना चाहते हैं तो आपको शादी के कार्ड की फोटो कॉपी अटैच करनी होगी।

Indian Railways: आपके टिकट के बदले कौन कर सकते हैं सफर? यहां जानें रेलवे का नियम

अगर मान लीजिको कोई स्कूल पिकनिक के लिए ट्रेन में एक साथ कई लोगों का ट्रेन रिजर्वेशन कराना चाहता है तो ऐसे में स्कूल अथॉरिटी की तरफ से एक टूर से संबंधित विवरण अर्जी सीआरएस यानी चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर या वाणिज्य प्रबंधक के पास जमा करनी होगी। यानी की ट्रेन में एक साथ कई लोगों का ट्रेन रिजर्वेशन का मकसद क्या है इसे टिकट बुकिंग करने से पहले दस्तावेजों के साथ बताना होता है।

स्लीपर क्लास में 50 व्यक्तियों तक के रिजर्वेशन के लिए आप नजदीकी बड़े रेलवे स्टेशन के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को अर्जी दे सकते हैं। वहीं अगर 100 लोगों तक का रिजर्वेशन करवाना है तो एसीएम या डीसीएम यानी सहायक वाणिज्य प्रबंधक या मंडल वाणिज्य प्रबंधक के पास अर्जी देनी होगी। वहीं 100 से ज्यादा लोगों के रिजर्वेशन के लिए आपको सीनियर डीसीएम को अर्जी देनी होती है।

बता दें कि ग्रुप रिजर्वेशन के लिए रिजर्वेशन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होती। नियमों के मुताबिक आवेदन के समय यात्रियों की लिस्ट, यात्रियों के नाम और उम्र, ट्रेन नंबर और यात्रा की तारीख के साथ संलग्न करना होता है। हालांकि आवेदन में ग्रुप लीडर का नाम पता आदि की जानकारी देनी होती है। इतना करने के बाद एक साथ कई लोगों का ट्रेन रिजर्वेशन हो जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट