scorecardresearch

Indian Railways: नवरात्रि में आपके सीट पर पहुंच जाएगी व्रत की थाली, सिर्फ एक कॉल पर होगा ऑर्डर; जानिए डिटेल

अगर आप भी नवरात्रि में ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आपको खाने-पीने और किसी अन्‍य सुविधा के लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

Indian Railways: नवरात्रि में आपके सीट पर पहुंच जाएगी व्रत की थाली, सिर्फ एक कॉल पर होगा ऑर्डर; जानिए डिटेल
भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए सीट पर पहुंचाएगा स्‍पेशल व्रत थाली (फोटो-Ministry of Railways/Twitter)

नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। बहुत से लोग नवरात्रि में व्रत रहते हैं और विशेष साफ-सफाई का ध्‍यान रखते हैं। खासकर जब आप नवरात्रि में ट्रेनों से सफर करते हैं तो यह थोड़ा मुश्किल होता है, क्‍योंकि ट्रेन में खाने-पीने को लेकर व्रत रहने वाले लोगों के लिए कोई व्‍यवस्‍था नहीं होती है। हालांकि अब भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) की ओर से ऐसे यात्रियों के लिए व्रत थाली उपलब्‍ध कराई जा रही है।

नवरात्र में सात्‍व‍िक भोजन करने वाले लोगों का विशेष ध्‍यान रखते हुए IRCTC की ओर से एक खास पहल शुरू की गई है। अगर आप भी नवरात्रि में ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आपको खाने-पीने और किसी अन्‍य सुविधा के लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं होगी। रेलवे की आईआरसीटीसी वेबसाइट आपके सीट पर सात्विक भोजन की थाली पहुंचाएगा।

नवरात्रि व्रत थाली में क्‍या-क्‍या उपलब्‍ध कराया जाएगा

परंपराओं के अनुसार, लोग आमतौर पर कुट्टू की पुरी, सिंघारे के पकौड़े, साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना वड़ा जैसे भोजन खाते हैं। ऐसे में रेलवे की ओर से इन फूड के साथ मेन्‍यू में अन्‍य सामग्री भी दे रहा है। यह भोजन लहसुन और प्‍याज से पूरी तरह से मुक्‍त होगा। IRCTC नए मेनू को 99 रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश कर रहा है।

स्टार्टर्स मेन्यू में आलू चाप और साबूदाना टिक्की शामिल हैं। वहीं मेन कोर्स में पनीर मखमली और साबूदाना खिचड़ी, कोफ्ता करी, पनीर मखमली और परांठे शामिल हैं। इसके अलावा, IRCTC ने उन डेसर्ट का भी ध्यान रखा है, जहां वह सीताफल खीर ​​भी दे रहा है।

कैसे बुक कर सकते हैं नवरात्रि थाली

कोई भी व्‍यक्ति अगर वह नवरात्रि में सफर कर रहा है और व्रत थाली बुक करना चाहता है तो वह दो तरीके से नवरात्रि थाली बुक कर सकता है। पहला तो वह टिकट बुक करने के दौरान ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है तो वहीं दूसरे तरीके से वह 1323 पर फोन करके व्रत थाली ऑर्डर कर सकता है।

IRCTC वेबसाइट से कैसे बुक करें खाना

  • सबसे पहले IRCTC की ईकेटरिंग आधिकारिक वेबसाइट ecatering.irctc.co.in पर जाएं।
  • अब अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  • वहां उपलब्ध कैफे, आउटलेट और त्वरित सेवा रेस्तरां की सूची से भोजन का चयन करें।
  • अब ऑर्डर दें और भुगतान मोड का चयन करें। आप ऑनलाइन भुगतान करना या डिलीवरी पर नकद भुगतान विकल्‍प चुन सकते हैं।
  • ऑर्डर करने के बाद खाना आपकी सीट पर पहुंच जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 26-09-2022 at 04:23:09 pm
अपडेट