scorecardresearch

Indian Railways IRCTC: लंबे प्रोसेस और कतारों से मिलेगी छुट्टी, रेलवे के नए तरीके से झटपट बु‍क हो जाएगा टिकट

Indian Railway ने टिकट बुकिंग को लेकर यात्रियों को नई सुविधा दी है, इससे अब टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। साथ ही लंबी लाइनों में लगने की समस्‍या से भी छुट्टी मिलेगी।

Indian Railways | IRCTC Ticket Booking| Ticket by QR Code
Indian Railways ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है। (फोटो-Express Archive)

भारतीय रेलवे यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए नई-नई सुविधाएं लेकर आता है। ऐसे ही अब यात्रियों को लंबी कतारों और ऑनलाइन लंबे प्रोसेस से गुजरने से राहत देने के लिए रेलवे ने एक और सुविधा दी है। इसके तहत अब स्‍टेशनों पर कतार में लगने के बजाय यात्री आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे। अगर वे जल्‍दबाजी में भी ट्रेन की बुकिंग करते हैं तो झटपट से उनका टिकट बुक हो जाएगा।

यात्री इस सुविधा का लाभ स्‍टेशनों पर लगे ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) से ले सकेंगे। इसकी खास बात यह है कि यात्री आसानी से टिकटों की बुकिंग के लिए क्‍यूआर कोड से स्‍कैन करके पेमेंट कर सकते हैं, जिससे कैश की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी। रेलवे की ओर से यह सुविधा अभी कुछ स्‍टेशनों पर दी गई है, अन्‍य के स्‍टेशनों पर भी इसे जल्‍द लागू किया जा सकता है।

इन 18 स्‍टेशनों पर दी गई सुविधा
QR कोड बेस्ड टिकट बुकिंग सुविधा उत्तर पश्चिम रेलवे के 18 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए शुरू की गई है। इसमें बाड़मेर, बालोतरा, समदड़ी, जालोर, भगत की कोठी, लूणी, पाली, डेगाना, कुचामन, नावां, मेडता, नागौर, नोखा, सुजानगढ़, जोधपुर, राइकाबाग, फलौदी और जेसलमेर जैसे स्‍टेशनों को शामिल किया गया है। वहीं दक्षिण रेलवे और उत्तर रेलवे के यात्रियों के लिए यह सुविधा पहले से ही लागू है।

पहले भुगतान का क्‍या था तरीका
यहां स्टेशनों पर लगे ATVM के जरिए भुगतान करने के लिए, पहले रेलवे की ओर से जारी किए गए स्‍मार्टकार्ड के द्वारा पेमेंट किया जाता था। जिन लोगों के पास यह कार्ड नहीं होता था, वे लाइनों में लगकर टिकट लेते थे, लेकिन अब आसानी से UPI पेमेंट के जरिए टिकट प्राप्त कर सकते हैं। पेमेंट के लिए यात्री पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज, जैसे UPI बेस्ड मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

डिजिटल का बढ़ावा
रेलवे की ओर से यह सुविधा इस कारण पेश की गई है, ताकि आधुनिक समय में यात्रियों की सुविधा के साथ ही डिजिटल को बढ़ावा भी मिल सके। इसके तहत आप प्‍लेटफॉर्म टिकट भी प्राप्‍त कर सकते हैं और सीजन पास को भी रेन्‍यू करा सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट