ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: पैसे कटने पर भी बुक नहीं हुआ ऑनलाइन ट्रेन का टिकट? ऐसे मिलता है पैसा वापस

Indian Railways, IRCTC: आपके ट्रांजेक्शन फेल होने को लेकर आपके आईआरसीटीसी खाते में अपडेट आ जाता है। यह अपडेट दो तरह के हो सकते हैं जिसके आधार पर आप जान सकते हैं कि आपके कटे हुए रुपए का क्या होगा और यह कब तक वापस आएंगे।

भारतीय रेलवे। फाइल फोटो।

Indian Railways, IRCTC: इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के जरिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा देती है। यात्री प्लेटफॉर्म पर मौजूद भीड़ से बचने और समय की बचत के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना ज्यादा फायदेमंद समझते हैं।

अक्सर देखने को मिलता है कि टिकट बुकिंग के दौरान ग्राहक के खाते से पैसा तो कट जाता है लेकिन टिकट बुक नहीं होता। ऐसा उस समय होता है जब आप किसी स्पेशल बर्थ की टिकट बुक कर रहे होते हैं और बर्थ की उपलब्धता नहीं होती है। वहीं इंटरनेट के कारण भी ऐसा हो सकता है।

ऐसी परिस्थिति में ग्राहक को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं होती बल्कि आईआरसीटीसी आपको आगे की जानकारी के लिए अपडेट देता रहता है। आपके ट्रांजेक्शन फेल होने को लेकर आपके आईआरसीटीसी खाते में अपडेट आ जाता है। यह अपडेट दो तरह के हो सकते हैं जिसके आधार पर आप जान सकते हैं कि आपके कटे हुए रुपए का क्या होगा और यह कब तक वापस आएंगे।

टिकट बुकिंग के दौरान अगर आपके पास ‘Payment Settled but Ticket Not Booked’ का नोटिफिकेशन आता है तो अगले 24 घंटे के भीतर पैसा अकाउंट में वापस डाल दिया जाता है। वहीं ‘Settlement Failed and Ticket Not Booked’ का नोटिफिकेशन आए तो इस नोटिफिकेशन का मतलब होता है कि आपके बैंक की तरफ से दिक्कत हुई है। इसका मतलब यह होता है कि टिकट का पैसा आईआरसीटीसी के पास पहुंचा ही नहीं। ऐसे में बैंक आपको अगले 2-3 दिन में पैसा क्रेडिट कर देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से जुड़ा ये नियम अगले महीने से बदल रहा, आपको फायदा ही फायदा
2 LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर पाएं हर महीने 19 हजार रुपये पेंशन, आखिरी सांस तक मिलेगा फायदा
3 Indian Railways, IRCTC: 50 दिन बाद यहां शुरू होंगी ट्रेन सर्विस, पर ये ट्रेन रहेंगी कैंसल
यह पढ़ा क्या?
X