ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC Ticket Booking: ट्रेन का टिकट बुक करते समय स्टूडेंट को मिलता है डिस्काउंट! ऐसे उठाएं फायदा

Indian Railways, IRCTC Ticket Booking: यह छूट एसी क्लास और स्लीपर क्लास के टिकटों पर मिलती है। स्टूडेंट्स कन्सेशन के तहत टिकट बुकिंग के दौरान छात्र इस छूट का फायदा ले सकते हैं।

railway ticket bookingरेलवे स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग करते यात्री।

Indian Railways, IRCTC Ticket Booking: इंडियन रेलवे यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देती है जिसके बारे में कई लोग अनजान होते हैं। जानकारी से अनजान होने के चलते वे इन सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पाते। रेलवे बच्चों, बुढ़ों, दिव्यांग और स्टूडेंट्स को कई तरह की छूट देती है। स्टूडेंट्स के पढ़ाई के खर्चे पर प्रभाव न पड़े इसके लिए रेलवे स्टूडेंट्स को टिकट पर छूट की सुविधा देती है।

इंडियन रेलवे की टिकट फर्म इंडियन रेलवे केटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन यह रियायत स्टूडेंट कन्सेशन के तहत उन्हें स्कूल से घर आने-जाने, एजुकेशनल विजिट, प्रतियोगी परीक्षाओं या फिर शोध के सिलसिले में किए जाने वाले सफर पर देती है।

इसके अलावा छात्र-छात्राओं को मुफ्त में मंथली स्टेशन टिकट (एसएसटी) भी मुहैया की जाती है। यह छूट एसी क्लास और स्लीपर क्लास के टिकटों पर मिलती है। स्टूडेंट्स कन्सेशन के तहत टिकट बुकिंग के दौरान छात्र इस छूट का फायदा ले सकते हैं।

घर या शैक्षणिक दौरे पर सामान्य श्रेणी के छात्रों को एसएल और सेकेंड क्लास (सामान्य बोगी) और एमएसटी व क्यूएसटी में 50-50 फीसदी की छूट मिलती है। अनुसूचित जाति या जनजाति के विद्यार्थियों को इन दोनों ही मामलों में 75 फीसदी रियायत मिलती है।

बता दें कि यात्री टिकट से रेलवे की जो कमाई होती है, उसका 8.42 फीसदी के करीब रेलवे रियायत देकर गंवा देती है।छूट 12 कैटेगरी के तहत आने वाले लोगों को मिलती है। इनमें दिव्यांग व्यक्ति, बीमार व्यक्ति (कैंसर के मरीज, थैलेसीमिया, दिल और किडनी के मरीज, हीमोफीलिया पेशेंट्स),  सीनियर सिटीजन, शनल यूथ प्रोजेक्ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में शामिल होने वाले युवा, किसान, अवार्डीज, वॉर विडो, आर्टिस्ट व स्पोर्ट्सपर्सन्स, मेडिकल प्रोफेशनल्स शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या Kisan Credit Card लोन के साथ किसानों को बीमा भी मिलता है? यहां जानें
2 PF निकालने का ये है सबसे आसान तरीका, चुटकियों में ऐसे करें क्लेम
3 Atal Pension Yojana में ये लोग नहीं कर सकते हैं आवेदन, जानें क्यों
ये पढ़ा क्या?
X