ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से टिकट बुकिंग शुरू

Indian Railways, IRCTC: ट्रेनें दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलेंगी। सामान्य टिकटों के साथ ही तत्काल टिकट भी मिलेंगे। इसके लिए पुराने नियम ही मान्य होंगे।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railways, IRCTC: कोरोना संकेट के बीच 12 सितंबर से रेल सफर थोड़ा और आसान होने वाला है। इस दिन से 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग गुरुवार (10 सितंबर 2020) से शुरू हो चुकी है। फेस्टिव सीजन के मद्देनजर चलाई जा रही इन ट्रेनों की टिकट के लिए यात्री इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ये ट्रेनें दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलेंगी। सामान्य टिकटों के साथ ही तत्काल टिकट भी मिलेंगे। इसके लिए पुराने नियम ही मान्य होंगे। ये ट्रेनें पहले से चल रहीं 230 स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी। अब स्पेशल ट्रेनों की कुल संख्या 310 हो जाएगी।

सभी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से रिजर्व रखी गई हैं। यानी वेटिंग टिकट वाले इन ट्रेनों में सफर नहीं कर सकेंगे। रेलवे धीरे-धीरे फिर से ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इससे पहले लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए कामगारों, श्रद्धालुओं, स्टूडेंट्स और पर्यटकों के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई थीं।

विक्रमशिला डेली और देवघर-अगरतला वीकली एक्सप्रेस की टिकट बुकिंग गुरुवार से शुरू हो गई है। मार्च के बाद से अब झारखंड के धनबाद रेलवे स्टेशन में ट्रेन का संचालन किया जा रहा है।

वहीं लखनऊ-नई दिल्ली शताब्दी स्पेशल ट्रेन की टाइमिंग में रेगुलर ट्रेन की तुलना में मामूली बदलाव किया गया है। मालूम हो कि कोरोना संकट के चलते रेलवे सीमित संख्या में ही ट्रेनों को संचालन कर रही है। मार्च में तो रेलवे के इतिहास में पहली  बार सभी पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LPG सिलिंडर सीधे डीलर और वजन तोल कर ही लें, जानें ठगी से कैसे बच सकते हैं
2 National Consumer Helpline के जरिए करवाएं खराब क्वालिटी प्रोडक्ट्स की शिकायत! झटपट मिलेगा समाधान
3 EPFO खाताधारकों को मिला बड़ा तोहफा, मैक्सिमम एश्योरेंस की लिमिट बढ़कर हुई 7 लाख, जानें क्या होती है ये
राशिफल
X