सस्ते में यात्रा कराने को जनरल को एसी डिब्बों में बदलने की सोच रहा Indian Railways IRCTC

Indian Railways IRCTC Latest News in Hindi: इसी बीच, आईआरसीटीसी ने धर्मस्थलों को जाने वाली ट्रेनों के लिए शाकाहारी भोजन पकाने, ढुलाई और उसके भंडारण की प्रकिया के प्रमाणन के लिए सोमवार को भारतीय सात्विक परिषद (एससीआई) के साथ हाथ मिलाया है।

indian railways, ac train, general class
नई दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खड़ी एक रेलगाड़ी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः अमित मेहरा)

Indian Railways IRCTC Latest News in Hindi: भारतीय रेल सस्ते में यात्रा कराने के लिए सामान्य श्रेणी की बोगियों को (General Class) को वातानुकूलित डिब्बों (AC Compartments) में बदलने के बारे में सोच रहा है। ये गाड़ियां लंबे रूट की हो सकती है, जिनमें यात्रियों को आरामदायक यात्रा मुहैया कराई जाएगी, जिसके लिए उन्हें अधिक पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे।

सूत्रों के हवाले से अंग्रेजी अखबार “टीओआई” की खबर में बताया गया कि इन बोगियों में 100 से 200 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। चूंकि, इनमें टिकट काफी कम होगा, इसलिए आम लोग भी इसमें सफर कर सकेंगे। ये कंपार्टमेंट्स पूरी तरह से आरक्षित होंगे और इनमें ऑटोमैटिक दरवाजे रहेंगे, जो कि अपने आप बंद होंगे और खुलेंगे।

कहा जा रहा है कि रेलवे इस योजना को लेकर फिलहाल मंथन कर रहा है। इस तरह का पहला एसी जनरल क्लास कोच पंजाब के कपूरथला स्थित रेलवे कोच फैक्ट्री में तैयार किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक, राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत सरीखी प्रीमियम गाड़ियों को छोड़कर लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में कोरोना महामारी के पहले तक सामान्य श्रेणी वाली बोगियां आरक्षित नहीं हुआ करती थीं, पर वैसे सभी कोच में अभी आरक्षण रहता है। मतलब उनके लिए रिजर्वेशन कराना पड़ता है।

अफसरों के हवाले से अखबार ने आगे बताया कि अगर सामान्य यात्रियों को वाजिब दाम में एसी कोच में आरामदायक सफर का मौका मिल सकता है, तब यह चीज रेलवे की प्राथमिकता पर रहेगी। हाल ही में रेलवे एसी इकनॉमी क्लास कोच लेकर आया है, जिनमें किराया एसी-3 टियर से कम है।

IRCTC रसोई घरों से मिलेगा प्रमाणित शाकाहारी भोजन: इसी बीच, आईआरसीटीसी ने धर्मस्थलों को जाने वाली ट्रेनों के लिए शाकाहारी भोजन पकाने, ढुलाई और उसके भंडारण की प्रकिया के प्रमाणन के लिए सोमवार को भारतीय सात्विक परिषद (एससीआई) के साथ हाथ मिलाया है।

रेलवे की इस खानपान शाखा ने अपने मूलभूत रसोईघरों का तीसरे पक्ष को ऑडिट का निमंत्रण दिया है ताकि वहां ऐसे भोजने को पकाने में शाकाहारी माहौल सुनिश्चित हो। अधिकारियों ने बताया कि इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि न केवल इच्छुक यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी परोसा जाए बल्कि भोजन पकाने की प्रक्रिया भी सात्विक हो।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट