Indian Railways, IRCTC: इन ट्रेनों में अब स्टेशन से ही टिकट लेकर कर सकेंगे सफर, कोरोना काल में पहली बार हो रहा ऐसा

Indian Railways, IRCTC: रेलवे द्वारा जानकारी दी गई है कि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रेलवे स्टेशन की विंडो से टिकट लिया जा सकेगा। हालांकि टिकट का दाम एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के टिकट के दाम के बराबर ही होगा।

rrb ntpc, rrb ntpc 2021, rrb ntpc admit card, sarkari result,
रेलवे स्टेशन पर यात्री। प्रतीकात्मक फोटो (Photo- The Indian Express/ File)

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेलवे कोरोना काल में पहली बार अनारक्षित ट्रेनों का संचालन करने जा रही है। रेलवे द्वारा 22 फरवरी से 35 लोकल ट्रेनों को अनरिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाने का फैसला लिया गया है। इस सर्विस के शुरू होने से यात्री अब स्टेशन से ही टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। यात्री सेवाओं में निरंतर बढ़ोतरी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

रेलवे द्वारा जानकारी दी गई है कि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रेलवे स्टेशन की विंडो से टिकट लिया जा सकेगा। हालांकि टिकट का दाम एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के टिकट के दाम के बराबर ही होगा।

रेलवे द्वारा इससे पहले जितनी भी ट्रेनें चलाई जा रही हैं वह सभी आरक्षित (रिजवर्ड) होती हैं। यानी टिकट पहले से आरक्षित करना पड़ता है। जिसके पास आरक्षित टिकट नहीं होता उसे सफर की इजाजत नहीं मिलती।

मालूम हो कि इन 35 लोकल ट्रेनों केअलावा फिलहाल कोविड स्पेशल ट्रेन ही चल रहीं हैं। कोरोना के लगातार कम होते मामलों को देखते हुए रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर रही है। होली के दौरान भी स्पेशल ट्रेनों के चलाए जाने की संभावना जताई जा रही हैं। ऐसे में आने वाले एक महीने के भीतर यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है।

15 फरवरी से दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन को तेजस एक्सप्रेस के रूप में चलाने का फैसला किया गया है। 15 फरवरी से 31 मार्च तक इस ट्रेन का संचालन तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के तौर पर हो रहा है। खास बात यह है कि वंदे भारत एक्सप्रेस के सभी कोच एयर कंडीशंड हैं। इस ट्रेन को ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच में री-जेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम है जो 30 प्रतिशत तक विद्युत ऊर्जा की बचत करता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट