Indian Railways IRCTC: नई दिल्ली शताब्दी सहित ये ट्रेनें कैंसल, ट्रैक से मिट्टी खिसकना वजह; जानें- कैसे चेक करें कि कहीं आपकी गाड़ी भी तो नहीं है रद्द

Indian Railways IRCTC: इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी से बात की और मूसलाधार बारिश से प्रभावित राज्य की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की।

Indian Rail, IRCTC, Utility News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः मनीष राज मलिक)

Indian Railways IRCTC: भारतीय रेल को नई दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी सहित कई ट्रेनें कैंसल करनी पड़ी हैं। वजह- रामपुर काठगोदाम के बीच रेल ट्रैक से मिट्टी खिसक गई। दरअसल, उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश हुई, जिसकी कारण वहां यह स्थिति पैदा हुई। रेलवे ने कुछ आठ ट्रेनों यानी चार जोड़ी गाड़ियों को कैंसल किया है। पूर्वोत्तर रेलवे ने मंगलवार (19 अक्टूबर, 2021) को रेल रूट बंद होने पर 05036-35 काठगोदाम-दिल्ली संपर्क क्रांति और 02092-91 काठगोदाम से देहरादून नैनी जनशताब्दी को कैंसल कर दिया। साथ में जुड़ने वाली पैसेंजर गाड़ी रामनगर-मुरादाबाद और मुरादाबाद से काठगोदाम के बीच चलने वाली जोड़ी पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी।

वहीं, हावड़ा से काठगोदाम आने वाली 03019 बाघ एक्सप्रेस को रामपुर और जैसलमेर से काठगोदाम जा रही 05013 रानीखेत एक्सप्रेस को मंगलवार रुद्रपुर में रद्द करने के आदेश दे दिए। रेलवे को इसके अलावा नई दिल्ली से काठगोदाम जा रही 02040 शताब्दी को मुरादाबाद में कैंसल करना पड़ा। मुरादाबाद में ट्रेन को बीच रास्ते रद्द करने से सैकड़ों रेल यात्री परेशान हुए।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी से बात की और मूसलाधार बारिश से प्रभावित राज्य की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मोदी को राज्य की मौजूदा स्थिति के संबंध में जानकारी दी और बताया कि प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। प्रधानमंत्री ने भी धामी को स्थिति से निपटने के लिए हर आवश्यक मदद का आश्वासन दिया। राज्य के अधिकारियों ने चारधाम तीर्थयात्रा के श्रद्धालुओं को मौसम में सुधार होने तक हिमालयी क्षेत्र स्थित मंदिरों की ओर न जाने की सलाह दी है।

यूं स्पॉट करें अपनी ट्रेन?: सबसे पहले आपको रेलवे की वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाना होगा। होम पेज पर यहां आपको “स्पॉट योर ट्रेन” के विकल्प के तहत आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। इसमें ट्रेन नंबर और यात्रा जिस जगह से होनी होगी, वहां का नाम और यात्रा की तारीख आदि देनी होगी। यह सारी जानकारी देने के बाद बाद ‘फाइंड’ पर क्लिक करना होगा। जैसे ही यह काम करेंगे आपके सामने स्टेटस आ जाएगा। अगर ट्रेन जानी होगी, तब वह ऑन टाइम दिखाएगी, जबकि अगर रद्द या डिले हुई तो उसकी भी स्पष्ट जानकारी उपलब्ध रहेगी।

रेलवे बोर्ड ने आईआरएसडीसी को बंद कियाः रेलवे बोर्ड ने देशभर के स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए गठित भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) को बंद करने का आदेश जारी किया है। रेल मंत्रालय के तहत यह दूसरा संगठन है, जिसे बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इससे पहले सात सितंबर, 2021 को भारतीय रेलवे वैकल्पिक ईंधन संगठन (आईआरओएएफ) को बंद किया गया था। यह कदम वित्त मंत्रालय की सिफारिश लागू करने की दिशा में उठाया गया है। वित्त मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में सिफारिश की थी कि सरकार निकायों को बंद करके या विभिन्न मंत्रालयों के तहत कई संगठनों का विलय करके उन्हें युक्तिसंगत बनाए।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शी का रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का आह्वान, मोदी ने उठाया घुसपैठ का मुद्दा
अपडेट