ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: बदल गए रेलवे के ये नियम, टिकट बुकिंग से पहले जान लें वर्ना पछताएंगे!

Indian Railways, IRCTC: नए नियम के मुताबिक अब रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा। रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railways, IRCTC: फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले इंडियन रेलवे यात्रियों की सहुलियत के लिए कई फैसले ले चुकी है। इनमें ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो या व्यस्त रूट्स पर ज्यादा ट्रेनों का संचलान। यात्रियों को होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे ने 10 अक्टूबर से टिकट रिजर्वेश चार्ट को लेकर नियम में बदलाव किया है। यह नियम आज से लागू हो गए हैं।

नए नियम के मुताबिक अब रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा। रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा। यानी यात्री अब ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले भी टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किया गया है।

खास बात यह है कि यह चार्ट ट्रेन छूटने से 5 मिनट पहले तक बन सकता है जबकि पहला चार्ट चार घंटे पहले तैयार होता है। रेलवे के इस नई व्यवस्था से उन यात्रियों को फायदा होगा जिनका अचानक ही कहीं जाने का प्लान बन जाए या एमरजेंसी की स्थिति में वह आनन-फानन में रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं। ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों से टिकट बुकिंग की जा सकेगी।

इस बदलाव के साथ ही यात्रियों को अब ट्रेन छूटने से पहले टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा समय मिलेगा। कोरोना के दौरान चार्ट 30 मिनट की जगह 2 घंटे पहले बनकर तैयार हो जाता था जिससे यात्रियों को ज्यादा समय नहीं मिल पाता था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UIDAI देती है पीवीसी कार्ड पर Aadhaar रिप्रिंट कराने की सुविधा, एटीएम कार्ड की तरह वॉलेट में हो जाता है फिट
2 PM Kisan Yojana: अपात्र होने के बावजूद ले रहे फायदा दो दर्ज हो सकता है मुकदमा, फर्जीवाड़े पर नकेल कस रही सरकार
3 Aadhaar Card अभी तक नहीं बनवाया? तो यहां जानिए किस डॉक्यूमेंट से बनवा सकते हैं
आज का राशिफल
X