ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: इन यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, 29 जनवरी से यहां चलेंगी और ट्रेनें

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने जानकारी दी है कि शुक्रवार से, मध्य रेलवे (सीआर) और पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) पर कुल 204 और ट्रेनों का संचालन होगा। इस तरह प्रति दिन कुल 2,985 उपरनगरीय सेवाएं यात्रियों को मिलेंगी।

रेलवे स्टेशन पर यात्री। प्रतीकात्मक फोटो (Photo- The Indian Express/ File)

Indian Railways, IRCTC: इंडियन रेलवे ने मुंबई में लोकल ट्रेन के जरिए सफर करने वालों को बड़ी राहत दी है। 29 जनवरी 2021 से 204 अतिरिक्त मुंबई लोकल ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया गया है। इस फैसले के साथ ही अब मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों में से कुल 95 फीसदी ट्रेनें पटरियों पर दौड़ेंगी।

हालांकि, इन लोकल ट्रेनों में अभी सिर्फ आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े लोग ही यात्रा कर पाएंगे। ऐसे में रेलवे द्वारा लोगों से अपील की गई है कि वे इन ट्रेनों में सफर के लिए स्टेशनों पर न जाएं। ट्रेनों की संख्या के बढ़ने से उम्मीद जताई जा रही है कि अन्य लोग भी जल्द इसमें सफर कर सकेंगे।

रेलवे ने जानकारी दी है कि शुक्रवार से, मध्य रेलवे (सीआर) और पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) पर कुल 204 और ट्रेनों का संचालन होगा। इस तरह प्रति दिन कुल 2,985 उपरनगरीय सेवाएं यात्रियों को मिलेंगी। मौजूदा समय में, मुंबई सबअर्बन नेटवर्क पर कुल 2,781 सेवाएं चलती हैं, जिसमें डब्ल्यूआर पर 1,201 और सीआर पर 1,580 शामिल हैं।

वहीं रेलवे ने 14 फरवरी से पटरी फिर से पहली कॉर्पोरेट ट्रेन ‘तेजस एक्सप्रेस’ के संचालन को मंजूरी दे दी है। रेलवे ने जानकारी दी है कि तेजस एक्सप्रेस लखनऊ- नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच फिर से चलेगी।

बता दें कि रेलवे ने फैसला लिया है कि ई-केटरिंग सर्विस फरवरी से फिर से शुरू की जाएंगी। रेल मंत्रालय द्वारा इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) को मंजूरी दे दी गई है। बीते कुछ समय में रेलवे से मांग की जा रही थी कि कोरोना के हालात सुधर रहे हैं ऐसे में ई-केटरिंग सर्विस को भी फिर से शुरू किया जाए।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों ने काम में बरती ढील तो हो सकते हैं जबरन रिटायर, कमेटी गठित
2 क्या एक व्यक्ति एक से ज्यादा आधार नंबर हासिल कर सकता है? यहां जानें नियम
3 86 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Ford Figo, इतनी देनी होगी EMI
ये पढ़ा क्या?
X