ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: यात्री किराये में की गई है बढ़ोत्तरी, इन ट्रेनों में सफर के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

Indian Railways, IRCTC: रेलवे के मुताबिक कोरोना संकट में किराए में मामूल बढ़ोत्तरी करके ऐसे पैसेंजर्स को यात्रा करने से रोका जाए जो कि कम दूरी (200 किलोमीटर की दूरी के भीतर की ट्रेन यात्रा) के सफर के लिए ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं।

rrb ntpc, rrb ntpc 2021, rrb ntpc admit card, sarkari result,रेलवे स्टेशन पर यात्री। प्रतीकात्मक फोटो (Photo- The Indian Express/ File)

Indian Railways, IRCTC: कोरोना संकट के बीच इंडियन रेलवे ने कम दूरी की पैसेंजर ट्रेनों के किराए में बढ़ोत्तरी कर दी है। अब यात्रियों को पैसेंजर ट्रेनों में सफर के लिए मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के अनारक्षित डिब्बों के किराए के बराबर पैसा देना होगा। रेलवे ने किराये बढ़ोत्तरी पर सफाई भी पेश की है।

रेलवे के मुताबिक कोरोना संकट में किराए में मामूल बढ़ोत्तरी करके ऐसे पैसेंजर्स को यात्रा करने से रोका जाए जो कि कम दूरी (200 किलोमीटर की दूरी के भीतर की ट्रेन यात्रा) के सफर के लिए ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं।

इंडियन रेलवे के मुताबिक किराए में बढ़ोत्तरी को ट्रेनों में भीड़ होने से और कोरोना को फैलने से रोकने के रेलवे के प्रयास के रूप में देखा जाना चाहिए।

मौजूदा समय में रोजाना कुल 326 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं ऐसे में यह कुल पैसेंजर ट्रेनों की संख्या का सिर्फ 3 फीसदी है। ऐसे में किराए बढ़ोत्तरी का असर ज्यादा यात्रियों पर नहीं पड़ेगा। रेलवे बहुत सी ऐसी ट्रेनें भी चला रहा है जिसकी सीटें बहुत कम भरती हैं, ऐसे में किराए में बढ़ोत्तरी का फैसला लिया गया है।

आने वाला है भारतीय रेल के स्लीपर कोच का एडवांस वर्जन

भारतीय रेल के स्लीपर कोच का एडवांस वर्जन जल्द आने वाला है। इनके जरिए यात्रियों के बेहद सुखद और आरामदायक सफर का एहसास होगा।

इसके लिए रेलवे द्वारा एसी-3 इकॉनमी क्लास बनाई है। यह कोच अभी ट्रायल फेस में हैं और जल्द इन्हें यात्रियों के लिए पटरियों पर उतारा जा सकता है। ये कोच थर्ड एसी और स्लीपर क्लास के डिब्बों के बीच की रेंज के हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: 100 सरकारी परिसंपत्तियों का होगा निजीकरण, पीएम मोदी ने किया एलान
2 10 हजार से 40 हजार रु की रेंज में यहां मिल रही बाइक, जानें पूरी डिटेल्स
3 डेढ़ लाख रुपये की रेंज में यहां मिल रही पुरानी Alto, जानें पूरी डिटेल
कोरोना LIVE:
X