ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: आने वाला है भारतीय रेल के स्लीपर कोच का एडवांस वर्जन, यात्रा होगी सुखद और आरामदायक

Indian Railways, IRCTC: कोच में प्रत्येक बर्थ का अपना अलग एसी वेंट है। इसके लिए कोच में पूरे एसी डक्ट सिस्टम को नया रूप दिया गया है। नए कोच में 8 सीटों का 10 और 3 सीटों का एक कम्पार्टमेंट होगा।

ट्रेन में बैठे यात्री। (फाइल फोटो) सोर्स: Nirmal Harindran/Indian Express

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेल के स्लीपर कोच का एडवांस वर्जन जल्द आने वाला है। इनके जरिए यात्रियों के बेहद सुखद और आरामदायक सफर का एहसास होगा। इसके लिए रेलवे द्वारा एसी-3 इकॉनमी क्लास बनाई है।

यह कोच अभी ट्रायल फेस में हैं और जल्द इन्हें यात्रियों के लिए पटरियों पर उतारा जा सकता है। ये कोच थर्ड एसी और स्लीपर क्लास के डिब्बों के बीच की रेंज के हैं। रेलवे मिनिस्ट्री ने इसे ‘दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे बेहतरीन एसी यात्रा’ कोच कहा है। यह कोच अप्रैल से गरीब रथ और दूसरी ट्रेनों में लगेंगे।

रेलवे इन कोच के जरिए ज्यादा यात्री ढोकर ज्यादा मुनाफा कमाने की प्लानिंग में हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें अब 72 की जगह 83 सीटें होंगी। ट्रेन में ज्यादा जगह हो इसके लिए हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक स्विचगियर को शिफ्ट किया जाएगा।

कोच में प्रत्येक बर्थ का अपना अलग एसी वेंट है। इसके लिए कोच में पूरे एसी डक्ट सिस्टम को नया रूप दिया गया है। नए कोच में 8 सीटों का 10 और 3 सीटों का एक कम्पार्टमेंट होगा। ट्रेन में यात्रियों को सभी सीट पर डेडिकेटेड चार्जिंग सॉकेट मिलेंगे।

यात्रियों को इसमें बिस्तर नहीं मिलेगा। खास बात यह है कि किराया स्लीपर से महंगा और एसी-3 से सस्ता होगा। लखनऊ स्थित रेलवे के रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन ने इसके लिए कोच तैयार किए हैं।

बता दें कि इसके डिजाइन पर अक्टूबर, 2020 से लगातार काम किया जा रहा है। इन कोच का कपूरथला समेत दूसरे कोच फैक्ट्री में निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है।

Next Stories
1 EPFO सदस्य ध्यान दें! जारी हो गई है नई गाइडलाइन्स, आप पर सीधा असर
2 7th Pay Commission: DA पर जल्द मिलेगी राहत, फैमिली पेंशन में ढ़ाई गुना की बढ़ोत्तरी
3 PM Awas Yojana: घर खरीदना यहां हुआ 1.5 लाख रुपये महंगा, अब चुकानी होगी इतनी रकम
आज का राशिफल
X