ताज़ा खबर
 

Indian Railways IRCTC: आज से अहमदाबाद-मुंबई Tejas Express की शुरुआत, 19 से आम लोगों के लिए; जानें ट्रेन से जुड़ी हर जरूरी बात

Indian Railways IRCTC Tejas Express Mumbai-Ahmedabad Launch News and Full Details in Hindi: नए रूट पर चली इस तेजस ट्रेन को रेल मंत्री पीयूष गोयल को हरी झंडी दिखानी थी, मगर वह इस कार्यक्रम में व्यस्तता के चलते नहीं आ पाए। ऐसे में उनकी जगह गुजरात सीएम ने ट्रेन को हरी झंडी दिखा उद्घाटन किया।

Indian Railways IRCTC Tejas Express Mumbai-Ahmedabad Launch News and Full Details in Hindi: आज (17 जनवरी, 2020) से देश की दूसरी कॉरपोरेट ट्रेन की शुरुआत हो गई है। गुजरात के अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसे हरी झंडी दिखाई। यह वाली Tejas Express Mumbai-Ahmedabad रूट पर चलाई गई है। शुक्रवार को इसका उद्घाटन था, जबकि 19 जनवरी से इसमें यात्री सफर कर सकेंगे।

समाचार एजेंसी PTI-Bhasha के मुताबिक, “ट्रेन अहमदाबाद से सुबह पौने 11 बजे रवाना हुई और साढ़े छह घंटे के सफर के बाद वह मुंबई पहुंचेगी।” रेलवे ने बताया कि ट्रेन का नियमित व्यावसायिक संचालन अहमदाबाद से 19 जनवरी को शुरू होगा। BJP सांसद किरीट सोलंकी ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण वह नहीं आ सके।

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद रूपाणी ने कहा, “यह गर्व का विषय है कि तेजस एक्सप्रेस की जिस दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है वह अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी। इससे दोनों राज्यों को फायदा होगा।” उन्होंने आगे बताया, “मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर बुलेट ट्रेन का काम भी चल रहा है।”

जानकारी के अनुसार, अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच तेजस एक्सप्रेस गुरुवार छोड़ सप्ताह में छह दिन चला करेगी। ट्रेन दोनों ओर से नडियाद, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में एसी चेयर कार एक्जिक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार के डिब्बे होंगे। ट्रेन में मौजूद कर्मी यात्रियों को भोजन मुहैया कराएंगे।

IRCTC की वेबसाइट- irctc.co.in  और Rail Connect ऐप के जरिए इसके टिकट बुक किए जा सकते हैं। यात्री इसके अलावा IRCTC के अधिकृत पोर्टल और एजेंट्स द्वारा भी टिकट बुक करा सकते हैं।

आईआरसीटीसी द्वारा शुरू की गई दूसरी तेजस एक्सप्रेस प्राइवेट/कॉरपोरेट ट्रेन है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसका संचालन संबंधी नियंत्रण पूरी तरह से Indian Railways के बजाय रेलवे की केटरिंग और टूरिज्म इकाई IRCTC के पास है।

बता दें कि IRCTC ने इससे पहले अक्टूबर 2019 में पहली तेजस ट्रेन चलाई थी, जो कि यूपी की राजधानी लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X