ताज़ा खबर
 

IRCTC अब कराएगा Statue of Unity की भी सैर, जानें बुकिंग का तरीका

यह पर्यटन टूर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) द्वारा संचालित किया जाएगा। इस टूर की कीमत 7560 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की सैर कराएगा रेलवे। (image source-ani)

भारतीय रेलवे अब गुजरात में स्थित Statue of Unity की भी सैर कराएगा। इसके लिए रेलवे आगामी 4 मार्च से एक स्पेशल ट्रेन लॉन्च करने वाला है, जिससे पर्यटक गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के दर्शन कर सकेंगे। 5 माह पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन किया था। खबर के अनुसार, यह स्पेशल ट्रेन ‘भारत दर्शन टूर स्कीम’ के तहत चलायी जाएगी। जिसमें पर्यटकों को 7 रात और 8 दिन का पैकेज दिया जाएगा। एएनआई की एक खबर के अनुसार, यह ट्रेन चंडीगढ़ से चलेगी और तीर्थस्थान जैसे उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, इंदौर के नजदीक स्थित ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिरडी साईं बाबा दर्शन, नासिक में त्रयंबकेश्वर और औरंगाबाद में गिरिशनेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी।

यह पर्यटन टूर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) द्वारा संचालित किया जाएगा। इस टूर की कीमत 7560 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है। इस टूर पैकेज में कई जगहों पर ट्रेन में सवार होने और ट्रेन से उतरने की सुविधा दी गई है। जिसमें चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी, अलवर और जयपुर शामिल हैं। सरकार द्वारा जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘इस पैकेज को लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी साधू बेट नदी द्वीप पर स्थित है, जिसके सामने नर्मदा नदी पर बना नर्मदा बांध स्थित है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जिसकी ऊंचाई 182 मीटर है। स्पेशल ट्रेन वडोदरा स्टेशन पर रुकेगी, जहां से पर्यटकों को बस द्वारा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक लेकर जाया जाएगा।’

बता दें कि रेलवे के इस पैकेज में पर्यटकों को नॉन-एसी स्लीपर क्लास में यात्रा करायी जाएगी और पर्यटकों को ठहरने का स्थान, रोड ट्रांसपोर्ट, शुद्ध शाकाहारी खाना, नजदीकी पर्यटन स्थलों की नॉन-एसी वाहन में सैर और सुरक्षा के इंतजाम शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि रेलवे के इस पैकेज टूर की बुकिंग ऑनलाइन की जा सकती है। जिसके लिए लोगों को www.irctctourism.com की वेबसाइट या फिर IRCTC मोबाइल एप पर लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद लोगों को भारत दर्शन लिंक पर क्लिक करना होगा, जहां से पैकेज टूर बुक किया जा सकता है।

Next Stories
1 Indian Railways: एयरलाइन्स की तरह अब रेलवे भी आगे की यात्रा के लिए जारी करेगा संयुक्त पीएनआर
2 Aadhar Card Update: आधार कार्ड पर गलत छपकर आ गई जन्मतिथि? ऑनलाइन ऐसे कराए अपडेट
3 Whatsapp पर धमकियों या अश्लील मैसेज से परेशान? अब से यहां कर सकेंगे शिकायत
यह पढ़ा क्या?
X