ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: ट्रेन में सफर की है तैयारी? सामने आई ये अहम जानकारी

Indian Railways, IRCTC: यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा। इस प्रोटोकॉल के ट्रेनों में खान-पान की व्यवस्था नहीं है, खाने-पीने के सिर्फ पैक सामान, पानी की बोतल और चाय-कॉफी इत्यादि ट्रेनों तय शुल्क के साथ यात्रियों को दिए जाएंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (Indian Express)।

Indian Railways, IRCTC: कोरोना की दूसरी लहर हर दिन के साथ विकरात होती जा रही है। इसके चलते रेलवे अभी ट्रेनों का परिचालन पूरी तरीके से नहीं कर रही है। इस बीच रेलवे ने फैसला लिया है कि वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्री अब स्टेशन में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

अगर किसी यात्री के पास वेटिंग लिस्ट रेल टिकट है तो उसे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके साथ ही अनारक्षित टिकट के साथ उन्हीं ट्रेन में सफर की इजाजत दी गई है जिनमें अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा को पहले से मंजूरी है।

यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा। इस प्रोटोकॉल के ट्रेनों में खान-पान की व्यवस्था नहीं है, खाने-पीने के सिर्फ पैक सामान, पानी की बोतल और चाय-कॉफी इत्यादि ट्रेनों तय शुल्क के साथ यात्रियों को दिए जाएंगे। ट्रेनों में यात्रियों को कंबल, तकिया और चादर नहीं मिलेगी। इसके साथ ही खिड़कियों पर पर्दे नहीं लगे मिलेंगे।

अब रेलवे स्टेशन पर नहीं पहना मास्क तो देना होगा इतना जुर्माना, जानें नियम

कोरोना की रोकथाम के लिए स्टेशन में एंट्री और एग्जिट के लिए अलग-अलग गेट तय किए गए हैं। इसके साथ ही यात्रियों को सफर के दौरान फेस शील्ड या फेस मास्क पहनना और अपने मोबाइल में आरोग्य सेतू एप्लीकेशन इंस्टॉल करना अनिवार्य है।

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार से हाहाकार है। कोरोना के बढ़ते मामलों और मौतों के डरावने आंकड़ों से देशवासियों के मन में भय बैठ गया है। यात्रियों की कमी को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

Next Stories
1 बैंक खाताधारकों के लिए सामने आई ये अहम जानकारी, आप पर सीधा असर
2 Mahindra XUV300: 1 लाख 40 हजार रु डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं ये कार, जानें कितनी चुकानी होगी EMI
3 2 लाख रुपये की रेंज में यहां मिल रही Maruti की पुरानी कार, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X