Indian Railways, IRCTC: रेलवे यहां चलाने जा रहा 194 स्पेशल ट्रेनें, फेस्टिव सीजन से पहले बड़ी राहत

Indian Railways, IRCTC: त्योहारों और फिर यात्रियों के एक शहर से दूसरे शहर और राज्य में प्रस्थान को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है। विशेषकर दूसरे शहरों में रोजगार करने वाले लोगों को दशहरे और दीवाली के मौके पर अपने घर जाना होता है।

railway
रेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railways, IRCTC: देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में रेल सफर करने वालों को इंडियन रेलवे ने बड़ी राहत दी है। वेस्टर्न रेलवे महाराष्ट्र सरकार द्वारा अधिसूचित आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए 194 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। कोविड-19 महामारी के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और भीड़भाड़ से बचने के लिए यह निर्णय लिया है।

इन ट्रेनों का संचालन 15 अक्टूबर (गुरुवार) से किया जा रहा है। इनमें 10 एसी ट्रेनें भी शामिल हैं। रेलवे के इस फैसले के बाद वेस्टर्न रीजन में स्पेशल ट्रेनों की की कुल संख्या मौजूदा 506 से बढ़कर 700 हो जाएगी।

इसी कड़ी में इससे पहले सेंट्रल रेलवे जोन ने हाल ही में मुंबई में 22 अतिरिक्त स्पेशल लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू की हैं। इनमें से 18 लोकल ट्रेनें मेन लाइन पर जबकि अन्य चार लोकल ट्रेनों को हार्बर लाइन पर चलाया जा रहा है। इन अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का परिचालन तीन दिन पहले शुरू हुआ था।

वहीं त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले इंडियन रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। रेलवे ने नई 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी है। इन ट्रेनों का देश के अलग-अलग रूट्स पर संचालन किया जाएगा। रेलवे ने कहा है कि ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से शुरू होगी और 30 नवंबर चक चलेगी।

 

त्योहारों और फिर यात्रियों के एक शहर से दूसरे शहर और राज्य में प्रस्थान को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है। विशेषकर दूसरे शहरों में रोजगार करने वाले लोगों को दशहरे और दीवाली के मौके पर अपने घर जाना होता है

कोरोना संकट के चलते संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ट्रेनों की संख्या को लगातर बढ़ा रहा है। रेलवे ने यह भी बताया है कि ये 196 जोड़ी ट्रेनें किन-किन रूट्स पर चलेंगी। इसके लिए रेलवे ने चार्ट भी जारी किया है। ऐसे में अगर आप ट्रेन से कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस चार्ट के जरिए अपने रूट और ट्रेन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।