scorecardresearch

Indian Railways: दिवाली, छठ पूजा के लिए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, जानिए रूट और अन्‍य डिटेल

रेलवे के इस फैसले से दिवाली और छठ से पहले घर जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही कंफर्म टिकट के लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

Indian Railways: दिवाली, छठ पूजा के लिए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, जानिए रूट और अन्‍य डिटेल
Indian Railway चलाएगा 179 स्‍पेशल ट्रेन (फाइल फोटो)

दशहरा के बाद दिवाली और छठ का पर्व आने वाला है। इन त्‍योहारों पर ज्‍यादा लोग अपने घर के लिए जाते हैं, जिसके मद्देनजर भारतीय रेलवे ने 2269 ट्रिप के साथ 179 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे के इस फैसले से दिवाली और छठ से पहले घर जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही कंफर्म टिकट के लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इस त्योहारी सीजन में, रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 विशेष ट्रेनों की 2269 फेरे चला रहा है।” जानकारी के अनुसार, इन स्‍पेशल ट्रेनों को देश के अलग-अलग रूटों जैसे- दिल्‍ली-पटना, दिल्‍ली-भागलपुर, दिल्‍ली-मुजफ्फरपुर, दिल्‍ली-सहरसा आदि पर चलाया जाएगा।

कहां से कराएं बुकिंग

अगर आप दिवाली और छठ के लिए सफर कर रहे हैं या फिर सफर करने वाले हैं तो इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट पा सकते हैं और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं। साथ ही मोबाइल ऐप से भी इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग की जा सकती है।

यात्रियों को और कौन सी मिलेंगी सुविधाएं

  • प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की बार-बार और समय पर जानकारी दी जाएगी।
  • “मे आई हेल्प यू” बूथ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखे जाते हैं, जहां यात्रियों की उचित सहायता के लिए आरपीएफ और टीटीई उपलब्‍ध होंगे।
  • स्‍टेशनों पर मेडिकल टीम होगी, पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है।

स्‍टेशनों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था तैनात

रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि इन त्‍योहारों के मद्देनजर स्‍टेशनों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था अच्‍छी की गई है। स्‍टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि ट्रेन सेवा में किसी भी तरह की बाधा को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को अलग-अलग भागों में तैनात किया गया है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 01:55:52 pm
अपडेट