ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने इस सर्विस को फिर से शुरू करने का लिया फैसला, यात्रियों को मिलेगा फायदा

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए इस सर्विस को शुरू करने का फैसला लिया है। रेलवे के मुताबिक जोनल रेलवे के उपनगरीय खंडों पर उपलब्ध यह सुविधा अब गैर उपनगरीय खंडों पर भी उपलब्ध होगी।

rrb ntpc, rrb ntpc 2021, rrb ntpc admit card, sarkari result,रेलवे स्टेशन पर यात्री। प्रतीकात्मक फोटो (Photo- The Indian Express/ File)

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेलवे ने मोबाइल एप्लीकेशन (UTS App) यूटीएस के जरिए गैर आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा को शुरू करने का फैसला लिया है। रेलवे के इस फैसले के बाद यात्रियों को आसानी से टिकट बुकिंग की सुविधा मिलेगी। रेलवे गैर आरक्षित टिकट भी ऑनलाइन बुक करने की सुविधा देता है।

इससे पहले जनरल टिकट सिर्फ टिकट काउंटर से ही मिल रहा था, जिसके चलते लोगों को लंबी लाइनें लगानी पड़ रही थीं। रेलवे ने कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए इस सर्विस को शुरू करने का फैसला लिया है। रेलवे के मुताबिक जोनल रेलवे के उपनगरीय खंडों पर उपलब्ध यह सुविधा अब गैर उपनगरीय खंडों पर भी उपलब्ध होगी।

बता दें कि एंड्रॉइड और विंडो दोनों ही मोबाइल फोन यूजर्स के लिए यह ऐप पूरी तरह से फ्री है। यात्री मोबाइल एप के जरिए पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं और टिकट को मोबाइल एप में डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है।

टिकट की हार्डकॉपी के बिना यात्रा कर सकते हैं। जब भी टिकट जांच करने वाला कर्मचारी टिकट के लिए पूछता है, तो यात्री एप में ‘शो टिकट’ विकल्प का इस्तेमाल कर के टिकट दिखा सकते हैं।

बता दें कि टिकट बुकिंग के लिए आपको रेलवे लाइन से 20 मीटर की दूरी को सुनिश्चित करना होता है। ऐसा नहीं है कि आप ट्रेन में बिना टिकट बैठे जाएं और टीटी के आने पर तुरंत टिकट बुक कर लें।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बढ़कर सैलरी, जानें क्यों
2 अपने नवजात को करें Aadhaar Card ‘गिफ्ट’, एक दिन के बच्चे का भी बन जाएगा
3 10 हजार से 50 हजार रु की रेंज में यहां मिल रही पुरानी Pulsar और TVS Apache, जानें पूरी डिटेल्स
आज का राशिफल
X