ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने आपके सामान को स्टेशन तक पहुंचाने की कर दी व्यवस्था! घर से होगा पिकअप

Indian Railways, IRCTC: इस तरह की सर्विस रेलवे में पहली बार शुरू हो रही है। यात्रियों को इसके जरिए घर से स्टेशन और स्टेशन से घर तक सामान लाने और ले जाने की सुविधा मिलेगी। रेलवे बीओडब्ल्यू एप के जरिए यह सर्विस मुहैया करवाएगी।

Indian Railways, Pantry Car in Indian Railways, Pantry Car in Indian Trainsनई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अपने गंतव्य को जाने वाली ट्रेन की बोगी की ओर जाता हुए एक यात्री। (Express photo by Abhinav Saha)

Indian Railways, IRCTC: इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए ‘बैग्स ऑन व्हील्स’ सर्विस को शुरू करने जा रही है। रेलवे की इस नई व्यवस्था के तहत अब यात्रियों को अपना सामान ढोने की टेंशन से मुक्ति मिल जाएगी। रेलवे यात्रियों के घर से उनका सामान पिकअप कर स्टेशन तक पहुंचाएगी।

रेलवे बैग्स ऑन व्हील्स सर्विस को एप आधारित बनाकर यात्रियों को ये इसकी सुविधा देने जा रही है। गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत इस सर्विस को शुरू किया जाएगा। इस तरह की सर्विस रेलवे में पहली बार शुरू हो रही है। यात्रियों को इसके जरिए घर से स्टेशन और स्टेशन से घर तक सामान लाने और ले जाने की सुविधा मिलेगी। रेलवे बीओडब्ल्यू एप के जरिए यह सर्विस मुहैया करवाएगी।

उत्तर व उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, राजीव चौधरी ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में रेलवे की प्लानिंग के बारे में जानकारी साझा की है। रेलवे का राजस्व बढ़ाने के लिए यह एक अच्छी पहल है। बीओडब्ल्यू एप से ही लगेज बुकिंग हो सकेगी। इस सर्विस के जरिए यात्रियों को सामान उनकी सीट पर पहुंचाया जाएगा और सीट से ही पिक कर घर तक पहुंचाया जाएगा।

एंड्रॉयड और आई फोन यूजर्स इस एप का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस एप में यूजर्स से कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी जिसे दर्ज करने के बाद इस सर्विस का फायदा लिया जा सकेगा। यह एक तरह से डोर-टू-डोर सर्विस है और इससे वरिष्ठ नागरिकों, अकेली महिला और दिव्यांगजनों को विशेष फायदा होगा। बता दें कि रेलवे फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए 392 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। 30 नवंबर तक इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के DA, LTA, LTC और बोनस पर सरकार ने इस साल अबतक लिए ये अहम फैसले
2 PM Kisan Yojana: एक से ज्यादा बार आवेदन करने से बचें, अप्लाई करने के बाद करें इंतजार, किस्त जरूर आएगी!
3 Aadhaar के एक फॉर्मेट को दूसरे से बदलने की जरूरत नहीं, UIDAI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें नया PVC कार्ड
यह पढ़ा क्या?
X