ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: ट्रेन में सफर से पहले रेलवे ने किया अलर्ट, न करें ये गलती

Indian Railways, IRCTC: रेलवे के मुताबिक अगर कोई यात्री ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो यह रेलवे एक्ट के सेक्शन 164 और 165 के तहत दंडनीय अपराध की श्रेणी में शामिल होगा।

irctc, indian railways, online ticket bookingभारतीय रेलवे।

Indian Railways, IRCTC: फेस्टिव सीजन में ट्रेनों में सफर करने को लेकर भारतीय रेलवे ने अहम जानकारी साझा की है। रेलवे ने कहा है कि यात्री अपने साथ किसी तरह का पटाखा न लेकर आएं। रेलवे ने इस संबंध में जांच कड़ी कर दी है। अगर कोई यात्री चोरी छिपे अपने सामान के साथ पटाखा लेकर पकड़ा जाता है तो यह रेलवे एक्ट 1989 के सेक्शन 67 का उल्लंघन होगा।

इस एक्ट के मुताबिक कोई भी यात्री अपने साथ खतरनाक या घृणोत्पादक सामान नहीं ले जा सकता। इसके साथ ही वह रेलवे से यह अपेक्षा नहीं कर सकता कि उसे इस तरह का सामान ले जाने की इजाजत मिलेगी। रेलवे के मुताबिक अगर कोई यात्री ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो यह रेलवे एक्ट के सेक्शन 164 और 165 के तहत दंडनीय अपराध की श्रेणी में शामिल होगा।

दिवाली से एक दिन पहले सेंट्रल रेलवे ने विभिन्न स्टेशनों पर अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है। हर तरह से यात्रियों की सुरक्षा और पटाखों की एक राज्य से दूसरे राज्य में स्मगलिंग पर पैनी नजर रखी जा रही है। रेलवे स्टेशनों पर तैनात सुरक्षाकर्मी इस बात की जांच कर रहे हैं कि कहीं यात्री अपने सामान के साथ दिवाली के लिए पटाखें तो नहीं ले जा रहे।

बता दें कि दिवाली और छठ को ध्यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से लगातार त्योहार स्पेशल ट्रेन की घोषणा की जा रही है। वहीं किसान और गुर्जर आंदोलन के चलते कई ट्रेनों को रद्द भी किया गया है। ऐसे में ट्रेन में सफर से पहले आप अपनी ट्रेन के संचालन और रूट्स की जानकारी हासिल कर लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिवाली के अगले दो दिन भी बैंक में रहेगी छुट्टी! इस महीने इन डेट्स पर निपटाएं बैंक के काम
2 LIC जीवन आनंद पॉलिसी में रोजाना 112 रुपये का निवेश कर पास सकते हैं 20 लाख रु की मोटी रकम
3 इस सरकारी स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें क्या है Post Office का ये प्लान
ये पढ़ा क्या ?
X