ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियों को आपस में जोड़ने की तैयारी, ये है रेलवे का प्लान

Indian Railways, IRCTC: रेलवे के मुताबिक 2023 तक रेल पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियां नेटवर्क से जुड़ जाएंगी। रेलवे कुल पांच रेलवे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।

Corona Virus, Indian Railways, Corona Virus,रेलवे लगातार कर रही नए-नए प्रयास। (प्रतीकात्मक फोटो)

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेलवे रेल नेटवर्क को बढ़ाने के लिए लगातार नए-नए फैसले ले रही है। रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर डिजाइन करवाना हो या फिर ट्रेनों की स्पीड में बढ़ोत्तरी। रेलवे प्लान के साथ काम कर रही है। इसी कड़ी में अब नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में रेल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए रेलवे पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियों को आपस में रेल नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी में है।

रेलवे ने इसके लिए प्लान भी तैयार कर लिया है। रेलवे अगले तीन सालों में इस काम को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है। इससे पूर्वोत्तर राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। रेलवे के मुताबिक 2023 तक रेल पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियां नेटवर्क से जुड़ जाएंगी। रेलवे कुल पांच रेलवे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।

इनमें जिरीबाम-इम्फाल रेलवे प्रोजेक्ट, भैरबी सिरांग रेलवे प्रोजेक्ट, दीमापुर-कोहिमा रेलवे प्रोजेक्ट, तेतेलिया-ब्यरनीहाट रेलवे प्रोजेक्ट, सिवोक-रंगपो रेलवे प्रोजेक्ट शामिल हैं। वहीं देश के चार बड़े शहरों के रेलवे स्टेशन को रिडेवलेप करने के लिए सरकार ने 9 कंपनियों को शॉर्ट लिस्ट कर लिया है।

ये कंपनियां नागपुर, गवालियर, अमृतसर और साबरमती रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए रिडेवलप करेंगी। ये स्टेशन रेलोपोलिस के रूप में विकसित किए जाएंगे। स्टेशनों का इस तरह से कायाकल्प किया जाएगा जिससे यात्रियों को वर्ल्ड क्लास अनुभव होगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत इन प्रोजेक्ट्स को पूरा किया जाना है।

Next Stories
1 बिना मोबाइल नंबर के भी Aadhaar रिप्रिंट हो सकता है? जानें UIDAI का नियम
2 बैंक गए बिना ही ATM से ही निपटा सकते हैं ये जरूरी काम, जानें पूरी लिस्ट
3 बेरोजगारों को मोबाइल पर ही नौकरी की जानकारी दे रहा ‘ASEEM’ पोर्टल, करें रजिस्ट्रेशन
चुनावी चैलेंज
X