ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: राजधानी, शताब्दी और दुरंतों में खानपान हुआ महंगा, 35 रुपये में एक कप चाय, 150 में नाश्ता! देखें- नई कीमतें

Indian Railways, IRCTC: IRCTC की अधिसूचना के अनुसार, "रेल मंत्रालय ने 14 नवंबर को राजधानी/शताब्दी/दुरंतों और स्टैंडर्ड मील्स में कैटरिंग सेवाओं के मीन्यू और टैरिफ में संशोधन किया है।"

Indian Railways, Railways, IRCTC, Meal Price Hike, Meal Prices, Meal Price, Shatabdi, Railways, Hike meal prices on Rajdhani, Railways hikes meal prices on Duronto, Latest price of meals in shatabdi, Latest price of meals in Rajdhani, Latest price of meals in Duronto, Food charges Hike in Shatabdi, IRCTC News, Indian Railways News, Utility News, India News, Hindi NewsIndian Railways & IRCTC: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेल में खाना-पीना महंगा हो गया है। खासकर प्रीमियम ट्रेनों में। रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो सरीखी रेलगाड़ियों के मीन्यू में संशोधन कर दिया है। यही वजह है कि इन तीनों ट्रेनों के एसी फर्स्ट क्लास में अब से एक कप चाय के लिए यात्रियों को 35 रुपए चुकाने पड़ेंगे, जबकि अन्य सामग्री के दाम में भी इजाफा किया गया है। IRCTC की 14 नवंबर को जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, “रेल मंत्रालय ने राजधानी/शताब्दी/दुरंतों और स्टैंडर्ड मील्स में कैटरिंग सेवाओं के मीन्यू और टैरिफ में संशोधन किया है।”

दरअसल, रेलवे की टूरिज्म और केटरिंग इकाई IRCTC लंबे वक्त से रेल मंत्रालय से ट्रेनों में खाने-पीने की कीमतें बढ़ाने की गुजारिश कर रही थी। यही नहीं, संबंधित बोर्ड द्वारा गठित मीन्यू और टैरिफ कमेटी के सुझाव भी इस बाबत मंत्रालय भेजे जा रहे थे, जिसके मद्देनजर यह फैसला हुआ है। नए रेट्स के मुताबिक, राजधानी, शताब्दी और दुरंतों ट्रेनों के एसी फर्स्ट क्लास में एक कप चाय के लिए 35 रुपए लिए जाएंगे, जबकि दुरंतों ट्रेनों की स्लीपर बोगी में यह दाम 15 रुपए होगा। वहीं, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी गाड़ियों के सेकेंड एसी और थर्ड एसी में चाय 20 रुपए में मिलेगी।

तीनों ट्रेनों में ब्रेकफास्ट की बात करें तो 140 रुपए और 105 रुपए में एसी फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड में नाश्ता (ब्रेकफास्ट) मिलेगा। लंच और डिनर के लिए यात्रियों को एसी फर्स्ट में 245 रुपए, जबकि एसी सेकेंड और एसी थर्ड में 185 रुपए देने पड़ेंगे।

इसी बीच, दुरुंतों के स्लीपर क्लास वाले यात्रियों को नाश्ते के लिए 65, लंच/डिनर के लिए 120 और शाम की चाय के लिए 50 रुपए चुकाने होंगे। स्टैंडर्ड मील्स पर नजर फिराएं तो यहां कीमतों में संशोधन के बाद नाश्ता (वेज) 40 रुपए, नाश्ता (नॉन-वेज) 50 रुपए, स्टैंडर्ड मील (वेज) 80 रुपए और स्टैंडर्ड मील (नॉन-वेज – अंडा करी के साथ) 90 रुपए में मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक, नया मीन्यू और रेट्स लागू होने के 15 दिन बाद से रेलवे के टिकेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध रहेगा और यह सर्कुलर जारी होने के तीन माह बाद (120 दिन) बाद से अमल में आएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पहले से है कोई बीमारी, तब भी मिलेगा टर्म इंश्योरेंस, इस कंपनी ने बदले नियम, लॉन्च किया नया प्लान
2 बच्चों के लिए कैसे खोलें PPF अकाउंट, पांच स्टेप में समझें, बेहद आसान है तरीका
3 Children’s Day पर ले सकते हैं LIC का चाइल्ड मनी बैक प्लान, रोजाना 118 रुपए के निवेश पर मिलेंगे 25 लाख, पढ़ाई के लिए भी 6 लाख
ये पढ़ा क्या...
X