Indian Railways IRCTC ने दी राहतः इन स्टेशंस पर अब सिर्फ 10 रुपए में मिलेगा प्लैटफॉर्म टिकट, कोरोना काल में था 50 का

सामाजिक दूरी और कोरोना नियमों का पालन कराने और भीड़ को नियंत्रित रखने के मकसद से रेलवे ने विभिन्न जगहों पर प्लैटफॉर्म टिकट के दाम में इजाफा कर दिया था।

Indian Railways, IRCTC, Utility News
रेलवे ने कोरोना काल में प्लैटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाने के पीछे भीड़ काबू करने का भी हवाला दिया था। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः जयपाल सिंह)

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की देश में सुस्त पड़ती हालत के बीच भारतीय रेल ने यात्रियों को थोड़ी राहत दी है। बिहार के पटना जंक्शन समेत दानापुर रेल मंडल के सभी रेलवे स्टेशंस पर पहले की तरह प्लैटफॉर्म टिकट सिर्फ 10 रुपए में मिलने लगा है।

डीआरएम प्रभात कुमार के हवाले से स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि जिस तरह कोरोना की चाल धीमी पड़ रही है और हालात महामारी के पहले जैसे बन रहे हैं, वैसे यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे नियमों में छूट दे रहा है।

उनके मुताबिक, “शनिवार यानी 16 अक्टूबर, 2021 की देर रात चेयरमैन से सलाह-मशविरा के बाद इस व्यवस्था को अमल में लाया गया है।” दरअसल, कोरोना काल में रेलवे ने जब ट्रेनें चलाना शुरू किया था, तब स्टेशंस पर शुरुआत में खूब भीड़ होने लगी थी।

सामाजिक दूरी और कोरोना नियमों का पालन कराने और भीड़ को नियंत्रित रखने के मकसद से रेलवे ने विभिन्न जगहों पर प्लैटफॉर्म टिकट के दाम में इजाफा कर दिया था। इसी क्रम में दानापुर मंडल के 11 स्टेशंस पर कोरोना काल में प्लैटफॉर्म टिकट की कीमत में 50 रुपए की वृद्धि कर दी गई थी।

हालांकि, कुछ रोज पहले सेंट्रल रेलवे ने त्यौहारी सीजन पर बढ़ने वाली भीड़ के मद्देनजर प्लैटफॉर्म्स टिकट्स के दाम को मुंबई में कई स्टेशंस पर बढ़ा दिया। वहां जो प्लैटफॉर्म टिकट पहले 10 रुपए का मिला करता था, उसके लिए लोगों को 50 रुपए देने पड़ रहे हैं।

मुंबई डिविजन के तहत आने वाले Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus, मुंबई में Dadar व Lokmanya Tilak Terminus और आसपास के Thane, Kalyan, Panvel Station पर फिलहाल 50 रुपए का प्लैटफॉर्म टिकट है। नया रेट सात अक्टूबर से अमल में आ गया था, जबकि यह अगले आदेश तक प्रभाव में रहेगा।

रेलवे के सेंट्रल जोन ने इस बाबत एक बयान जारी कर बताया था, “ऐसा त्योहारी सीजन के दौरान प्लेटफार्मों और रेलवे स्टेशनों और कॉनकोर्स और टर्मिनस पर अत्यधिक भीड़ को रोकने के लिए किया गया है।”

ये ट्रेनें आंशिक रूप से रहेंगी रद्द: दक्षिणी रेलवे के मुताबिक, तमिलनाडु से केरल और केरल से तमिलनाडु जाने वाली कम से कम चार ट्रेनें 17 और 18 अक्टूबर को आंशिक रूप से रद्द होंगी। सेनगोट्टई और कोल्लम के बीच आंशिक रूप से रद्द ट्रेन संख्या 06792 पलक्कड़-तिरुनेलवेली विशेष ट्रेन 17.10.2021 को शुरू होकर पुनालुर और तिरुनेलवेली के बीच आंशिक रूप से रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 06791 तिरुनेलवेली-पलक्कड़ विशेष ट्रेन 17.10.2021 को शुरू होने वाली विशेष ट्रेन यात्रा तिरुनेलवेली के बीच आंशिक रूप से कैंसल रहेगी और पुनालुर। ट्रेन नंबर 06102 कोल्लम-चेन्नई एग्मोर स्पेशल ट्रेन यात्रा 18.10.2021 को सेनगोट्टई और कोल्लम के बीच आंशिक रूप से रद्द रहेगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।