ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: रेल मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में हुए इजाफे पर दी ये जानकारी, आप पर सीधा असर

Indian Railways, IRCTC: रेल मंत्रालय ने टिकट के नए दाम पर सफाई दी है। मंत्रालय के मुताबिक नए रेट्स 'अस्थायी' तौर पर बढ़ाए गए हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि नए रेट्स देश के उन स्टेशनों पर लागू किए गए हैं जहां भीड़भाड़ ज्यादा होती है।

ट्रेन में बैठे यात्री। (फाइल फोटो) सोर्स: Nirmal Harindran/Indian Express

Indian Railways, IRCTC: देश के कई रेलवे स्टेशनों पर अब प्लेटफॉर्म टिकट पहले से ज्यादा महंगा मिलेगा। रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट्स के रेट्स में बढ़ोत्तरी की है। मुंबई समेत ज्यादात्तर सिटीज में प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये कर दिया गया है। वहीं दिल्ली में इसकी कीमत 30 रुपये रखी गई है।

रेल मंत्रालय ने टिकट के नए दाम पर सफाई दी है। मंत्रालय के मुताबिक नए रेट्स ‘अस्थायी’ तौर पर बढ़ाए गए हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि नए रेट्स देश के उन स्टेशनों पर लागू किए गए हैं जहां भीड़भाड़ ज्यादा होती है। कोरोना संकट के चलते यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है।

मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए, स्टेशनों पर भीड़ का विनियमन और नियंत्रण मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) की जिम्मेदारी है। यह यात्रियों की सुरक्षा के लिए और स्टेशनों पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा किया गया एक ‘अस्थायी फैसला’ है।’

ट्रेन टिकट बुकिंग अब पहले से ज्यादा आसानी होगी। हाल में इंडियन रेलवे की टिकट फर्म इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया था और अब खुद का पेमेंट गेटवे भी शुरू कर दिया है।

यानी ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट के लिए अब बैंक के पेमेंट गेटवे पर निर्भरता खत्म हो गई है। अब टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों को आईआरसीटीसी का पेमेंट गेटवे iPay इस्तेमाल करने का विकल्प मिलेगा।

Next Stories
1 7th Pay Commission: फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी, केंद्रीय पेंशनर्स को भी जल्द मिलेगी ये सौगात
2 Hyundai Grand i10: 65 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद बाद घर ले जाएं ये कार, इतनी चुकानी होगी EMI
3 पुरानी Splendor या Yamaha FZ खरीदनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X