ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: दिवाली और छठ पर चलने वाली 23 जोड़ी ट्रेनों की लिस्‍ट, स्‍टेशन में एंट्री से पहले दिखाना होगा टिकट

Indian Railways, IRCTC, Festive Special Trains: कई लोगों के मन में ट्रेनों को लेकर कई तरह के सवाल हैं जिनमें सबसे बड़ा सवाल यह है कि्या दिवाली और छठ पर चलने वाली 23 जोड़ी ट्रेनें कहां से कहां तक चल रही हैं? क्या ट्रेनें उनके एरिया को कवर कर रही हैं या नहीं?

रेलवे प्लेटफॉर्म पर खड़ी एक ट्रेनें।

Indian Railways, IRCTC, Festive Special Trains:फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे दिवाली और छठ के अवसर पर 23 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है। ये 46 ट्रेनें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पंजाब और नई दिल्ली के बीच चल रही हैं। कोरोना संकट के चलते सोशल डिस्टेंसिंग और यात्रियों की जरुरत को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों को चलाया जा रहा है।

यात्रियों को सफर के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसका भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है। इस संबंध में रेलवे ने गाइडलाइन्स भी जारी की हैं। यात्रियों को  स्‍टेशन में एंट्री से पहले टिकट दिखाना होगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का विशेषतौर पर पालन करना होगा। मास्क पहनना अनिवार्य है।

कई लोगों के मन में ट्रेनों को लेकर कई तरह के सवाल हैं जिनमें सबसे बड़ा सवाल यह है कि्या दिवाली और छठ पर चलने वाली 23 जोड़ी ट्रेनें कहां से कहां तक चल रही हैं? क्या ट्रेनें उनके एरिया को कवर कर रही हैं या नहीं? रेलवे ने इस संबंध में इन ट्रेनों की सूची भी जारी की है। आप आसानी से इस सूची के आधार पर रूट्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यह भी जान सकते हैं कि कौन सी ट्रेन हफ्ते में कब और कितने दिन चल रही है।

इस बीच पश्चिम बंगाल में लोकल ट्रेन सेवाएं 11 नवंबर से फिर से शुरू होने जा रही हैं। कोरोना संकट और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते मार्च से यह सेवा बंद थी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि रेलवे पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ इन ट्रेनों का संचालन करने जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब WhatsApp के जरिए पेमेंट करने की सुविधा, Paytm, Google Pay और Phonepe को कड़ी चुनौती
2 दिवाली पर छोटी कार लेने की सोच रहे हैं तो Alto, Celerio और S-Presso पर मिल रही छूट, जानें कितना फायदा
3 निवेश के इन तीन विकल्पों को माना जाता है बेहतर, बिना रिस्क के मिलता है बेहतर रिटर्न
ये पढ़ा क्या?
X