ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: रेल यात्रियों बड़ी सौगात! मिलेगी 800 से ज्यादा इकोनॉमी एसी-3 कोच की सुविधा

Indian Railways, IRCTC: इन कोचों में एसी -3 टियर की तरह 72 बर्थ के बजाय 83 बर्थ होंगे। फिलहाल रेलवे बोर्ड इस क्लास का किराया तय करने की प्रक्रिया में है। वर्तमान में, एसी -3 टियर लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए एंट्री-लेवल एसी क्लास यात्रा विकल्प है।

रेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Express photo by Partha Paul

Indian Railways, IRCTC: रेल यात्रियों की सहुलियत के लिए जल्द 800 से ज्यादा इकोनॉमी एसी-3 कोच की सुविधा शुरू की जा रही है। इस साल के अंत तक यात्रियों को इसका फायदा मिलने लगेगा। रेलवे के मुताबिक यात्रियों को सस्ती और बेहतर यात्रा के अनुभव के लिए यह सर्विस शुरू की जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार, रेलवे ने अब तक विशेष रूप से एसी इकोनॉमी क्लास के लिए 27 कोच डिजाइन कर लिए हैं और इस्तेमाल के लिए अलग-अलग जोन में वितरित किए गए हैं।

इन नए एसी-इकोनॉमी कोचों में पश्चिम रेलवे जोन के तहत दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों और देश के कई हिस्सों से आने वाली अन्य ट्रेनों में सवारी की जाएगी। इन कोचों में एसी -3 टियर की तरह 72 बर्थ के बजाय 83 बर्थ होंगे। फिलहाल रेलवे बोर्ड इस क्लास का किराया तय करने की प्रक्रिया में है।

शुरू की गईं ये स्पेशल ट्रेनें

वर्तमान में, एसी -3 टियर लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए एंट्री-लेवल एसी क्लास यात्रा विकल्प है। ये कोच किफायती होंगे और किराया मौजूदा एसी थ्री-टियर और नॉन-एसी स्लीपर क्लास यात्रा के बीच होगा।

– आनंद विहार-मधुपुर हमसफर एक्सप्रेस स्पेशल ( ट्रेन संख्या 04046) 22 जुलाई से चलाई जाएगी। ये ट्रेन शाम 5 बजकर 20 मिनट पर चलेगी और अगले दिन सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर मधुपुर पहुंचेगी।

– मधुपुर-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस स्पेशल (ट्रेन संख्या 04045) 23 जुलाई से चलाई जाएगी। यह ट्रेन हर शुक्रवार को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर मधुपुर से प्रस्थान करेगी और अगली सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर आनंद विहार पहुंचेगी।

– आनंद विहार-मधुपुर हमसफर सुपरफास्ट स्पेशल (ट्रेन संख्या 04040) 26 जुलाई से चलाई जाएगी। रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन हर सोमवार दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर आनंद विहार से चला करेगी और अगली सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर मधुपुर पहुंच जाया करेगी।

– मधुपुर-आनंद विहार हमसफर सुपरफास्ट स्पेशल (ट्रेन संख्या 04039) 27 जुलाई से हर मंगलवार को चलाई जा रही है। यह मधुपुर से दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर प्रस्थान करेगी और अगली सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर आनंद विहार पहुंचेगी।

Next Stories
1 40 हजार रुपये में खरीदें पुरानी Hero Splendor Pro बाइक, जानें पूरी डिटेल
2 पुरानी Wagon R खरीदनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
3 7th Pay Commission: DA बढ़ोत्तरी के बाद इन सरकारी कर्मियों के लिए अहम फैसला, जेब पर असर
ये पढ़ा क्या?
X