Indian Railways, IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! दुर्गा पूजा से पहले चलेंगी ये बंद ट्रेनें

सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस चलने से वैष्णोदेवी जाने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा। इससे पहले रेलवे ने 261 गणपति स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया था।

कोरोना महामारी के कारण अभी सभी ट्रेनों का संचालन नहीं हो रहा है। Source: Express Photo by Deepak Joshi

Indian Railways, IRCTC: फेस्टिव सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में अब दुर्गा पूजा से पहले झारखंड के धनबाद होकर गुजरने वाली बंद ट्रेनों को जाएगा। इनमें रांची-देवघर इंटरसिटी, सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस और ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू शामिल हैं।

सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस चलने से वैष्णोदेवी जाने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के विकराल रूप धारण करने के बाद ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू मई से रद कर दी गई थी। यह ट्रेन अप्रैल से शुरू हुई थी। वहीं बाकी दो ट्रेनों की सेवाएं भी कोरोना की दूसरी लहर के वजह से बंद कर दी गई थी।

भारतीय रेलवे ने दोबारा शुरू की ये सर्विस, लाखों यात्रियों को मिलेगा फायदा

इससे पहले रेलवे ने 261 गणपति स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया था। इन ट्रेनों को 20 सितंबर 2021 तक चलाया जा रहा है। इसके तहत सेंट्रल रेलवे 201 गणपति स्पेशल ट्रेन, वेस्टर्न रेलवे 42 गणपति स्पेशल ट्रेन और कोंकण रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड 18 गणपति स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं।

आगामी फेस्टिव सीजन को देखते हुए कुछ और रेलगाड़ियों का संचालन शुरू करने का फैसला किया है। छठ पूजा, दिवाली जैसे त्योहारों के लिए यात्रियों को ट्रैवल करने में कम से कम परेशानी हो इसके लिए व्यस्त रूटों पर ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गए हैं साथ ही ट्रेनों की संख्या को भी बढ़ाया गया है।

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सभी ट्रेनों का संचालन अभी नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही ट्रेनों में सफर के लिए कोविड-19 रोकथाम के लिए बनाई गई गाइडलाइन का भी पालन किया जा रहा है। यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ रहा है। इसके साथ ही कई राज्य कोविड सर्टिफिकेट या फिर कोरोना आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की मांग कर रहे हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट