ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: त्योहारों से पहले खुशखबरी! इन रूट्स पर 17 अक्टूबर से तेजस ट्रेनों का परिचालन हो रहा शुरू

Indian Railways, IRCTC Tejas Express Route: परिचालन 17 अक्टूबर से शुरू होगा। यह ट्रेन मुंबई के अंधेरी स्टेशन पर भी रूकेगी। यात्री आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर विजिट कर टिकट बुक कर सकते हैं।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railways, IRCTC Tejas Express Route: त्योहारों से पहले इंडियन रेलवे यात्रियों को बेहतर ट्रेन सफर के लिए कमर कस चुकी है। रेलवे ने तय किया है कि 17 अक्टूबर से तेजस ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों का संचालन फिलहार सीमित रूट्स पर ही हो रहा है। आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

आईआरसीटीसी के मुताबिक लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर तेजस ट्रेनों का परिचालन 17 अक्टूबर से शुरू होगा। यह ट्रेन मुंबई के अंधेरी स्टेशन पर भी रूकेगी। यात्री आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर विजिट कर टिकट बुक कर सकते हैं।

तेजस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है जो कि कोरोना संकट के बीच और लॉकडाउन के बाद फिर से पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है। आईआरसीटीसी ने एक सीट छोड़कर तेजस एक्सप्रेस स्पेशल में बुकिंग का नियम लागू किया है।

ट्रेन में सवार होने से पहले उनके शरीर के तापमान की जांच की जाएगी। जिनका तापमान सामान्य निकला उन्हें सफर की इजाजत होगी। वहीं एक बार सीट पर बैठ जाने के बाद यात्रियों को सीट बदलने की मंजूरी नहीं होगी।

इन सबके अलावा इन ट्रेनों के लिए 10 दिन का एडवांस रिजर्वेशन पीरिएड तय किया गया है। यात्रियों को कोविड-19 प्रोटेक्शन किट दी जाएगी। संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए इस किट में हैंड सेनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने दिए जाएंगे।

हाल में रेलवे ने 6 और नई स्पेशल ट्रेनों के संचालन का एलान किया है।बांद्रा टर्मिनल से झांसी और कानपुर सेंट्रल, अहमदाबाद से आगरा कैंट और ग्वालियर वहीं रतलाम से ग्वालियर और भिंड के बीच ये अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या है स्वामित्व योजना? ये है सरकार की प्लानिंग, आपको इससे मिलेगा ये फायदा
2 दिवाली से पहले PF खाताधारकों को सरकार देनी जा रही यह ‘तोहफा’, घर बैठे ऐसे चेक करें बैलेंस
3 Aadhaar PVC कार्ड की ये हैं खासियतें, साइज में छोटा और सुरक्षा में पुख्ता!
ये पढ़ा क्या?
X