ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: तत्काल में कन्फर्म टिकट पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बिना परेशानी के होगा काम

Indian Railways, IRCTC: तत्काल में टिकट बुकिंग करते वक्त यात्रियों को ओटीपी रहित पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे भी कन्फर्म टिकट पाना आसान हो जाता है।

IRCTC NEWS india newsतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (पीटीआई)

Indian Railways, IRCTC: इंडियन रेलवे में सफर से पहले कई बार टिकट बुकिंग के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। यह परेशानी तब और बढ़ जाती है जब यात्री तत्काल में कन्फर्म टिकट बुक करना चाहते हैं। व्यस्त रूटों पर तत्काल में टिकट बुक करना यात्रियों के लिए सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

तत्काल में टिकट सीमित संख्या में होते हैं ऐसे में कन्फर्म टिकट पाना मुश्किल साबित होता है। ऐसे में हम आपको तत्काल में कन्फर्म टिकट पाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको अमल में लाकर आप टिकट पा सकते हैं।

तत्काल में कन्फर्म टिकट बुकिंग से पहले यात्रियों को मास्टर लिस्ट का सहारा लेना चाहिए। यह वो लिस्ट होती है जिसमें आप पहले से ही यात्रियों की संख्या के मुताबिक डिटेल्स दर्ज कर सेव कर सकते हैं। इसमें यात्री का नाम, उम्र, जेंडर, बर्थ प्रेफेरेंस, फूड प्रेफेंस, सीनियर सिटीजन, आई कार्ड टाइप और आईडी कार्ड नंबर जैसी जानकारी स्टोर करनी होती है। ऐसे में तत्काल में कन्फर्म टिकट बुकिंग करते वक्त आपको सिर्फ एक क्लिक करने की जरूरत होगी क्योंकि आपकी और आपके साथ ट्रेवल करने वाले यात्रियों की जानकारियां पहले से दर्ज होंगी।

तत्काल में टिकट बुकिंग करते वक्त यात्रियों को ओटीपी रहित पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे भी कन्फर्म टिकट पाना आसान हो जाता है। ई-वॉलेट, पेटीएम और यूपीआई आदि का इस्तेमाल करने पर टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी। ऐसे में कन्फर्म टिकट पाने के चांस बढ़ जाएंगे। इनके अलावा आप अच्छी इंटरनेट स्पीड के जरिए ही टिकट बुकिंग करें।

टिकट बुकिंग करते वक्त कुछ तैयारियां पहले से ही कर लेना चाहिए। तत्काल कोटा खुलने से 1-2 मिनट पहले लॉग इन कर लें। स्टेशन कोड और बर्थ को भी पहले से ही चुन लें। बता दें कि एसी क्लास के लिए यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे तत्काल टिकट की बुकिंग होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ये है Post Office इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट करने का तरीका, मिलेंगे फायदे
2 52 हजार रुपये डाउन पेमेंट देकर घर ले आएं Hyundai Santro कार, इतनी भरनी होगी EMI
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन के बाद बढ़कर मिल सकती है सैलरी! पेंशनर्स को भी फायदा
ये पढ़ा क्या?
X