ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: ट्रेन में सफर के दौरान हुई परेशानी तो यहां करें शिकायत, रेल मंत्रालय तक पहुंच जाएगी आपकी बात

Indian Railways, IRCTC, Rail Madad App: यात्रियों को समझ नहीं आता कि वे सफर के दौरान हुई परेशानी को किस तरह रेलवे तक पहुंचाएं। इंटरनेट के इस जमाने में अब रेलवे तक अपनी शिकायत पहुंचाना बेहद आसान है।

indian railways privatization private operatorsट्रेन में चढ़ते यात्री।

Indian Railways, IRCTC, Rail Madad App: ट्रेन में सफर के दौरान रेलवे की तरफ से यात्रियों को कई सहुलियतें दी जा रही हैं। इन सहुलियतों के लिए रेलवे ट्रेन टिकट पर यात्रियों से मोटा पैसा वसूल करती है। यात्रियों को कई बार सफर के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ता है। चाहे वह खान-पान से जुड़ा हो या फिर वॉशरूम, ट्रेन में साफ-सफाई या रेल कर्मचारियों का अभद्र व्यवहार।

यात्रियों को समझ नहीं आता कि वे सफर के दौरान हुई परेशानी को किस तरह रेलवे तक पहुंचाएं। इंटरनेट के इस जमाने में अब रेलवे तक अपनी शिकायत पहुंचाना बेहद आसान है। ऐसा संभव है रेलवे की ‘रेल मदद’ मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए। यात्री ‘रेल मदद एप’ पर जाकर अपने टिकट का नंबर दर्ज कर शिकायत कर सकते हैं। सफर के दौरान यात्री पानी, बिजली और साफ-सफाई के लिए शिकायत दर्ज करा करा सकते हैं।

इसके लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको शिकायत संबंधी डिटेल, घटना की तारीख, कर्मचारी का नाम, घटनास्थल इत्यादि की जानकारी देनी होती है। फॉर्म में पर्सनल डिटेल्स, जैसे- नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल, पता इत्यादि की जानकारी देना आवश्यक होता है। आप इसमें अपनी शिकायत विस्तृत रूप में लिख सकते हैं। इसके साथ आपको आवश्यक दस्तावेज भी देने होंगे।

वहीं किसी भी स्थिति में आप टोल फ्री नंबर 182 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा 139 रेलवे इंक्वायरी कस्टमर केयर नंबर पर आप पीएनआर इंक्वायरी, किराया संबंधी जानकारी और अन्य सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। ट्विटर के जरिए भी आप यात्रा के दौरान मदद ले सकते हैं। सुरक्षा, भ्रष्टाचार, खाद्या सामाग्री और इनसे जुड़ी किसी शिकायत के लिए आप @RailMinIndia and @EasternRailway के ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर मदद मांग सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: होम लोन पर मिल रही 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी, जानें वेरिफिकेशन के बाद कितने दिनों में मिलती है
2 फेसवॉश से लेकर बॉडी क्लिनर और एंटिसेप्टिक क्रीम बेच रही बाबा रामदेव की पतंजलि, जानें- ‘टॉप’ ब्यूटी प्रोडक्ट, कैसे करें ऑनलाइन खरीदारी?
3 LEARNER LICENCE के लिए ड्राइविंग टेस्ट होता है? यहां जानें नियम
ये पढ़ा क्या?
X