ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: 151 प्राइवेट ट्रेनों के एलान के बाद अब अगले 3 साल में चलेंगी 44 वंदे भारत ट्रेनें, जानें रेलवे की प्लानिंग

Indian Railways, IRCTC, Vande Bharat Express Trains: 44 वंदे भारत ट्रेनें अगले तीन साल के भीतर चलाई जाएंगी। रेलवे ने तय किया है कि वंदे भारत ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।

Author नई दिल्ली | Updated: July 30, 2020 3:43 PM
Indian Railways, IRCTC, private trains, Vande Bharat trains, Vande Bharat irctc, irctc ticket, special ticketवंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन। (फोटो: PTI)

Indian Railways, IRCTC, Vande Bharat Express Trains: इंडियन रेलवे यात्रियों को बेहतर सफर का अनुभव देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। आने वाले 2 से 6 साल के बीच 151 प्राइवेट ट्रेनों के संचालन के एलान के बाद अब रेलवे 44 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन करने जा रहा है। ये 44 ट्रेनें अगले तीन साल के भीतर चलाई जाएंगी। रेलवे ने तय किया है कि वंदे भारत ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।

बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के लिए तीन इकाईयों पर काम किया जा रहा है। इनमें रेलवे कोच फैक्ट्री, कपूरथला में तो इंटीग्रल कोच फैक्ट्री को चेन्नई में बनाया जाएगा। इसके अलावा डर्न कोच फैक्ट्री को रायबरेली में डेवलप किया जाएगा। ये तीनों विनिर्माण इकाईयों के जरिए ही इन 44 आधुनिक ट्रेनों को तैयार किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के मुताबिक ऐसा होने पर इन ट्रेनों के निर्माण में लगने वाले समय में भारी कमी आएगी। समय कम से कम घटकर एक तिहाई रह जाएगा। रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों का निर्माण अब एक ईकाई में न करते हुए इन तीनों में किया जाएगा। इसका असर यह होगा कि अगले तीन वर्षों के भीतर ये ट्रेनें रेल नेटवर्क में आ जाएंगी इन ट्रेनों के निर्माण इन तीन फैक्ट्रियों में करने का फैसला कुछ महीने पहले लिया गया था।

मालूम हो कि रेलवे 2027 तक 151 प्राइवेट ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। रेलवे ने प्राइवेट ट्रेनों की टाइमलाइन भी तय कर दी है। 2023 में इन ट्रेनों का पहला सेट आएगा, इसमें 12 ट्रेनें होंगी। बाकी समय-समय पर अन्य सेट को पटरी पर उतारा जाएगा। रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों के जरिए यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Fasal Bima Yojana का फायदा उठाने लिए अब सिर्फ दो दिन का समय बाकी, ऐसे करें अप्लाई
2 Aadhaar कार्ड नहीं बन पा रहा? यहां करें शिकायत, झटपट मिलेगा समाधान
3 पीएम स्वनिधि योजना: अब घर बैठे मिलेगा लोन, मोबाइल एप की मदद से चुटकियों में होगा काम
यह पढ़ा क्या?
X