Indian Railways IRCTC ट्रेनों का तीसरा खंड Bharat Gaurav Trains शुरू करेगा, 190 गाड़ियां आवंटित

Indian Railways IRCTC: रेल मंत्री के मुताबिक, “भारत गौरव ट्रेन का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी दोनों द्वारा किया जा सकता है, जबकि किराया टूर ऑपरेटर द्वारा तय किया जाएगा।”

indian railways, irctc, bharat gaurav trains
"Bharat Gaurav Trains" के बारे में ऐलान करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव। (फोटो सोर्स: टि्वटर/@RailMinIndia)

Indian Railways IRCTC Latest News: भारतीय रेल यात्री और माल ढुलाई खंड के बाद पर्यटन के लिए ट्रेनों का तीसरा खंड भारत गौरव ट्रेन शुरू करेगा। यह जानकारी मंगलवार (23 नवंबर, 2021) को देते हुए केंद्रीय रेल मंत्री ने बताया कि भारत गौरव ट्रेन भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी।

उनके मुताबिक, लगभग 190 ट्रेन आवंटित की गई हैं। भारत गौरव ट्रेन का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी दोनों द्वारा किया जा सकता है, जबकि किराया टूर ऑपरेटर द्वारा तय किया जाएगा।

बकौल वैष्णव, “हमने ‘भारत गौरव’ ट्रेनों के लिए 180 से अधिक ट्रेनों का आवंटन किया है और 3033 कोचों की पहचान की गई है। हम आज से आवेदन लेना शुरू करेंगे। हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हितधारक ट्रेन को मॉडिफाई (बदलाव/अपग्रेड आदि) करेंगे और उन्हें चलाएंगे, जबकि रेलवे रखरखाव, पार्किंग और अन्य सुविधाओं में मदद करेगा।”

वह आगे बोले- यह पूरी तरह से नया सेगमेंट है। यह कोई नियमित ट्रेन सेवा नहीं है। ‘भारत गौरव’ ट्रेनों का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है और इसके कई पहलू हैं।

“पातालपानी स्टेशन का नाम टंट्या भील रेलवे स्टेशन होगा”: इसी बीच, म.प्र सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले कि इंदौर में पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या भील रेलवे स्टेशन होगा। मंडला के रामनगर में जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन पर वह बोले, ‘‘पातालपानी स्टेशन का नाम टंट्या भील रेलवे स्टेशन होगा।’’ इंदौर के भंवर कुआं चौराहे का नाम भी टंट्या भील चौराहा और इंदौर में एमआर-10 बस स्टैंड का नाम भी टंट्या भील बस स्टैंड किया जाएगा।

पातालपानी में टंट्या भील मंदिर का जीर्णोद्धार होगा, जबकि मंडला में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। इसका नाम राजा हृदय शाह मेडिकल कॉलेज होगा। सीएम के मुताबिक, देश और प्रदेश में जनजातियों का वैभवशाली एवं गौरवशाली इतिहास है। जनजातीय नायकों ने स्वतंत्रता संग्राम में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। टंट्या भील आदिवासी आदर्श एवं मध्य प्रदेश के जननायक थे।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट