scorecardresearch

Indian Railways: ट्रेन की AC-3 इकोनॉमी क्लास सेवा होगी बंद, जानें क्या होगी नई व्यवस्था

Indian Railways: बता दें कि भारतीय रेलवे ने सितंबर 2021 में AC 3 इकोनॉमी क्लास को शुरू किया था लेकिन 14 महीने बाद अब इसे बंद कर दिया जाएगा।

Indian Railways: ट्रेन की AC-3 इकोनॉमी क्लास सेवा होगी बंद, जानें क्या होगी नई व्यवस्था
भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक बड़ा बदलाव किया है। दरअसल भारतीय रेलवे ने AC 3 इकोनॉमी क्लास को खत्म करने का फैसला लिया है। AC 3E के कोचों को AC 3 में मिला दिया जाएगा और इसका नाम आधिकारिक तौर पर AC 3 हो जाएगा। सबसे अहम बात इसका किराया वही रहेगा जो AC 3 का रहता है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने सितंबर 2021 में AC 3 इकोनॉमी क्लास को शुरू किया था लेकिन 14 महीने बाद अब इसे बंद कर दिया जाएगा।

अब तक यात्री AC-3 इकोनॉमी टिकट को “3E” की एक अलग श्रेणी के तहत उन विशिष्ट ट्रेनों में बुक कर सकते थे, जहां रेलवे AC सीटों की पेशकश करता था। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी कई ट्रेनों में अगले कई महीनों के लिए 3E श्रेणी के तहत टिकट उपलब्ध नहीं हैं। अधिकारियों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सभी ट्रेनों में 3E को AC-3 से मिलाने की प्रक्रिया अगले चार महीने में पूरी कर ली जाएगी। AC-3 इकोनॉमी कोच में सामान्य AC-3 कोच की तुलना में लेग स्पेस कम होता है।

अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में 11,277 सामान्य AC-3 कोचों की तुलना में 463 AC-3 इकोनॉमी कोच हैं और इसलिए प्रभाव न के बराबर होगा। उन्होंने कहा कि AC-3 इकोनॉमी कोच में सामान्य AC-3 कोच की तुलना में यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं हैं और ऐसे कोचों में लिनेन उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है जो अब तक उपलब्ध नहीं था। उन्होंने कहा कि लिनेन मुहैया कराने की अतिरिक्त लागत करीब 60-70 रुपये प्रति यात्री है।

सामान्य AC-3 कोच में 72 बर्थ होती हैं जबकि प्रत्येक एसी-3 इकोनॉमी कोच में 83 बर्थ होती हैं। रेलवे ने दावा किया था कि अधिक सीटों वाले नए कोच दुनिया में अपनी श्रेणी में सबसे सस्ती वातानुकूलित ट्रेन यात्रा कराने की पेेशकश करते हैं।

वहीं अब भारतीय रेलवे लोगों को भोजन मेन्‍यू को लेकर नई सुविधा दे रहा है। डायबटिज के मरीज, बच्‍चों और अपने क्षेत्र के खाने के शौकीन लोगों को उनके हिसाब से भोजन दिया जाएगा। रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) को ट्रेनों के लिए अपने भोजन मेनू को बदलने की छूट दी है। इस नए भोजन मेन्‍यू के तहत यात्रियों को उनके हिसाब से क्षेत्रीय और मौसमी भोजना दिया जाएगा। इस भोजन का चार्ज आपके टिकट में शामिल नहीं होगा, लेकिन अगर पहले से ही भोजन टिकट में शामिल किया गया है, तो मेन्‍यू यात्री के हिसाब से नहीं होकर IRCTC के मुताबिक तय किया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-11-2022 at 11:55:00 am
अपडेट