ताज़ा खबर
 

Indian Railway स्टेशन संवारने के पैसे लेगा; यात्रियों को देना होगा ‘यूजर फी’, रेलवे बोर्ड चेयरमैन बोले- ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा

Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने अबतक यह साफ नहीं किया है कि यात्रियों से कितना चार्ज वसूला जाएगा लेकिन फिलहाल यह जानकारी जरूर दी गई है कि 'यूजर फी' बेहद ही मामूली होगी और इससे यात्रियों पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railway, IRCTC: कोरोना संकट और बढ़ती महंगाई के बीच भारतीय रेलवे अब यात्रियों से ‘यूजर फी’ वसुलेगी। रेलवे ने यह फैसला यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं देने और स्टेशनों के रिडेवलेपमेंट करने के लिए लिया है। रेलवे के मुताबिक देश के करीब 15 फीसदी स्टेशनों पर ही यह चार्ज वसूला जाएगा। यानी कि देश के करीब 1050 स्टेशनों पर ही यात्रियों को टिकट के लिए थोड़े और पैसे खर्च करने होंगे।

हालांकि रेलवे ने अबतक यह साफ नहीं किया है कि यात्रियों से कितना चार्ज वसूला जाएगा लेकिन फिलहाल यह जानकारी जरूर दी गई है कि ‘यूजर फी’ बेहद ही मामूली होगी और इससे यात्रियों पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमेन वीके यादव ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा ‘अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे भी यूजर चार्ज वसूलेगा। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े स्टेशनों पर यूजर चार्ज संभव है। रेलेवे का यात्रियों को वैल्यू एडेड सेवा मुहैया कराने पर फोकस है।’

बता दें कि दुनिया के कई देश यात्रियों से इसी तरह का ‘यूजर फी’ वसूल करते हैं। ऐसे देशों में रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहद ही शानदार है। साफ-सफाई, छोटी-छोटी सुविधाओं का खासा ख्याल रखा जाता है जो कि फिलहाल भारतीय रेलवे में न के बराबर है।

वहीं रेलवे बड़ी संख्या में प्राइवेट ट्रेनों का भी संचालने करने जा रही है। 109 जोड़ी रूटों पर इनका संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। इसके लिए रेल नेटवर्क को 12 क्लस्टर में बांटा गया है। रेलवे इन ट्रेनों में सिर्फ अपने ड्राइवर और गार्ड तैनात करेगी। अन्य सुविधाएं और काम प्राइवेट कंपनियां ही देखेंगी। मसलन ट्रेनों के रखरखाव की जिम्मेदारी निजी कंपनियों की ही होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: ट्रेन सफर के दौरान किसी कर्मचारी ने किया परेशान? ऐसे पहुंचाए अपनी शिकायत
2 अन्नपूर्णा योजना: यहां मिल रहा हर माह मात्र 1 रुपए किलो की दर से गेहूं और चावल, सरकार ने की शुरुआत
3 Ration Card को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर, जल्दी करें वर्ना होगी मुश्किल!
यह पढ़ा क्या?
X