ताज़ा खबर
 

भारतीय रेल से कोई शिकायत है? ऑनलाइन ऐसे दर्ज कराएं अपनी कम्‍प्‍लेंट

भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक और पहल की है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 'रेल मदद' नामक मोबाइल ऐप्प लांच किया है। यात्री इस ऐप्प पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे। साथ ही कम्प्लेंट की स्टेटस पर भी नजर रख सकेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: June 28, 2018 6:48 PM
रेल मंत्री पीयूष गोयल। (File Photo)

रेल यात्रियों के काम की बात है। भारतीय रेल ने उनकी समस्याओं और शिकायतों को दर्ज करने के लिए अलग प्लेटफॉर्म तैयार किया है। यहां यात्री अपनी शिकायतों को ऑनलाइन रजिस्टर करवा सकेंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में ही ‘रेल मदद’ के नाम से नया मोबाइल ऐप्प लांच किया था। इसके जरिये यात्रियों की समस्याओं को दूर किया जाएगा। भारतीय रेल ने पहली बार शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह से डिजिटल किया गया है। रेल यात्री इसकी मदद से न केवल अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे, बल्कि उनकी शिकायत पर हुई कार्रवाई के बारे में भी ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकेंगे। रेल मदद ऐप्प से शिकायतों को एकीकृत कर दिया गया है। अब रेलवे का शीर्ष प्रबंधन यात्रियों की समस्याओं की सतत निगरानी के साथ ही स्टेटस पर भी नजर रख सकेगा, ताकि शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जा सके। इससे यात्रियों को भी काफी फायदा होगा। बता दें कि भारतीय रेल ने हाल में ही ऑनलाइन पोर्टल आईआरसीटीसी डॉट को डॉट इन को भी रिलांच किया था। इसके जरिये यात्री लॉग इन किए बगैर भी ट्रेनों के बारे में जानकारी हासल कर सकते हैं। साथ ही इसके जरिये ट्रेनों में रिजर्वेशन कराना भी पहले के मुकाबले आसान हुआ है।

मददगार साबित होगा ‘रेल मदद’: रेलवे का मानना है कि रेल मदद ऐप्प यात्रियों के लिए काफी मददगार साबित होगा। इस ऐप्प के जरिये यात्री बिना किसी झंझट और परेशानी के शिकायत दर्ज करा सकेंगे। साथ ही त्वरित कार्रवाई भी सुनिश्चित की जा सकेगी। यात्री कम्प्लेंट की स्टेटस और उसके निस्तारण पर भी निगाह रख सकेंगे। इसके साथ ही रेल मदद पर सभी हेल्पलाइन नंबर में उपलब्ध हैं। यात्री जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। यात्रियों के लिए सीधे और तुरंत सहायता प्राप्त करने की सुविधा भी इसमें दी गई है। भारतीय रेल के मोबाइल ऐप्प पर विभिन्न मानकों पर चुनिंदा ट्रेनों में साफ-सफाई और सुविधाओं के बारे में भी सूचना उपलब्ध है। भारतीय रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर बदलाव करता रहता है। हालांकि, ट्रेनों की लेट-लतीफी पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। खासकर पूर्वी भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों की स्थिति बेहद खराब है। बहुत कम ट्रेनें समय पर गंतव्य तक पहुंचती हैं। अधिकांश ट्रेनें लेट चलती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IRCTC: रेल यात्री ध्यान दें, तत्काल ही नहीं प्रीमियम तत्काल का भी आजमा सकते हैं विकल्प; मिल जाएगी सीट
2 अब स्मार्टफोन ऐप से भी पासपोर्ट के लिए कर सकते हैं अप्लाई, ये है तरीका
3 IRCTC: रेल टिकट फटाफट होगा बुक, चट-पट मिलेगा रिफंड, IRCTC ला रही यह खास सुविधा