scorecardresearch

Indian Railway: सीनियर सिटीजन के लिए बुक करना चाहते हैं लोअर बर्थ, जानिए कैसे करें; रेलवे ने बताया तरीका

अगर कोई सीनियर सिटीजन टिकट बुकिंग के दौरान लोअर बर्थ बुक करना चाहता है तो उसे यहां बताए गए तरीके से टिकट की बुकिंग करना होगा।

Indian Railway: सीनियर सिटीजन के लिए बुक करना चाहते हैं लोअर बर्थ, जानिए कैसे करें; रेलवे ने बताया तरीका
जानिए कैसे मिलेगा लोअर बर्थ, ऐसे करें टिकट की बुकिंग (फोटो-Freepik)

भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों के लिए कई सुविधाएं पेश करता है, ताकि यात्रियों को सफर के दौरान किसी तरह की समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़े। फेस्‍ट‍िवल सीजन की शुरुआत होने से पहले ही भारतीय रेलवे की ओर से कई स्‍पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) चलाई गई हैं, जिसमें कंफर्म टिकट बुक किया जा सकता है। हालांकि अगर कोई सीनियर सिटीजन टिकट बुकिंग (Senior Citizen Confirm Train Ticket) के दौरान लोअर बर्थ बुक करना चाहता है तो यहां बताए गए तरीके से उसे टिकट की बुकिंग करना होगा।

रेलवे ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि लोअर बर्थ या सीनियर सिटीजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुष और 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ है। जब एक या दो वरिष्‍ठ नागरिक हैं तो लोअर बर्थ दिया जाएगा, लेकिन जब दो से सीनियर सिटीजन और एक सीनियर सिटीजन और एक युवा है तो टिकट आवंटन सिस्‍टम इसपर विचार नहीं करेगा।

ऐसे में अगर आप भी रेलवे से सफर करना चाहते हैं और लोअर बर्थ के लिए कंफर्म टिकट की बुकिंग करना चाहते हैं तो IRCTC की ओर से बताए गए तरीके से टिकटों की बुकिंग करना होगा। अगर आपका रिक्वेस्‍ट लोअर बर्थ के लिए सही पाया जाता है तो आपको रेलवे की ओर से लोअर बर्थ दे दिया जाएगा। हालांकि टिकट की बुकिंग उचित मापदड़ों के अनुसार ही की जानी चाहिए।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे की ओर से दिपावली, छठ और दशहरा के लिए अलग-अलग रूटों पर 83 ट्रेनों की शुरुआत की गई है। इसमें गोरखपुर, बिहार से लेकर मध्‍य प्रदेश और अन्‍य जगहों को जाने वाली ट्रेनें हैं। इसमें से कई ट्रेनें सप्‍ताह में एक दिन तो कुछ को सप्‍ताह के दौरान तीन दिन के लिए चलाया जा रहा है। इन ट्रेनों की शुरुआत ज्‍यादातर मुंबई से की गई है।

अगर आप ट्रेन में कंफर्म टिकट की तलाश कर रहे हैं, तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर कंफर्म टिकट को बुक कर सकते हैं। साथ ही अपने ट्रेन का स्‍टेटस और अन्‍य जानकारी भी ले सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-10-2022 at 02:34:40 pm